मोदी सरकार की इन योजनाओं से आप ले सकते हैं 10000 से 10 लाख तक का Loan, पढ़िए पूरी खबर
मोदी सरकार की इन योजनाओं से आप ले सकते हैं 10000 से 10 लाख तक का Loan, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्‍ली। Covid 19 Mahamari में lockdown के कारण कई लोगों का उद्योग-धंधा चौपट हो गया है। कई लोगों की नौकरी तक चली गई है। लेकिन उससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि ऐसी आपदा को अवसर (Apda mein Avsar) में बदलने की जरूरत है। यानि आप इस समय खुद को Self Employed बना सकते हैं। और अगर कारोबार में मंदी है तो सरकार से Loan लेकर उसका विस्‍तार कर सकते हैं। दोनों ही सूरतों में सरकार आपकी मदद करेगी। इनमें सरकार ने छोटे Loan के लिए PM Swanidhi Yojana की शुरुआत की है। इसके जरिए सरकार 10 हजार तक का लोन दे रही है। वहीं Pradhan Mantri MUDRA Yojana के अंतर्गत मुद्रा कर्ज भी अलग-अलग कैटेगरी में मिल रहा है। इसमें 10 लाख तक Loan मिलता है।

छोटा Loan : PM Swanidhi Yojana

PM Swanidhi Yojana की शुरुआत 1 जुलाई 2020 से हुई है। सरकार इस योजना में रेहड़ी-पटरी वालों को 10,000 रुपए तक कर्ज देती है। PM Swanidhi Yojana में Loan को 1 साल में लौटाना होता है। जो लाभार्थी loan kist को समय से देते हैं, उन्हें सरकार सालाना ब्याज में 7 फीसदी की सब्सिडी भी देगी। यह योजना 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी।

बड़ा Loan : Pradhan Mantri MUDRA Yojana

Pradhan Mantri MUDRA Yojana के तहत माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA) को Loan दिया जाता है। इसमें व्‍यक्तिगत, SME और MSME को लोन मिलता है। यह Loan 3 तरीकों से दिया जाता है। यानि शिशु, किशोर और तरुण नाम से। अधिकतम Loan 10 लाख रुपए मिलेगा। कोई भी गारंटी नहीं की जरूरत नहीं है। यह 3 साल से 5 साल तक के लिए मिलता है।

Processing Fees

Pradhan Mantri MUDRA Yojana के तहत Loan के लिए कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी है।

कौन ले सकता है Loan

  1. मुद्रा योजना भारत सरकार की क्रेडिट गारंटी योजनाओं में आती है।
  2. लोन की रकम का इस्‍तेमाल Term Loan और ओवरड्राफ्ट सुविधाओं में किया जा सकता है।
  3. मुद्रा योजना का फायदा मुद्रा कार्ड के जरिए लिया जा सकता है।

मुद्रा लोन के प्रकार

व्यापार बढ़ाने के लिए मुद्रा लोन (Mudra Loan) को तीन कैटेगरी में बांटा गया है:

1- Shishu Loan

Shishu Loan उन लोगों को बैंक देते हैं जो कारोबार शुरू करना चाहते हैं और आर्थिक मदद चाहते हैं। इसमें अधिकतम 50,000 रुपये का Loan दिया जाता है। 5 साल के लिए इसकी ब्याज दर 10% से 12% सालाना है।

2-Kishore Loan

Kishore Loan उनके लिए है, जो पहले से कारोबार कर रहे हैं। इसके तहत Loan Rakam 50,000 रुपए से 5 लाख रुपए तक होती है। ब्याज की दर लोन देने वाली संस्था के आधार पर अलग-अलग है। इसमें Credit Record भी देखा जाता है।

3- Tarun Loan

यह Loan उन लोगों के लिए है, जिनका कारोबार चल पड़ा है। उसके विस्‍तार के लिए धन की जरूरत है। इसमें लोन की रकम 5 लाख से 10 लाख के बीच होती है। ब्याज दर और पेमेंट क्रेडिट रिकॉर्ड पर आधारित होता है।

ये बैंक देंगे Loan

इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज़ बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, Axis बैंक, फेडरल बैंक, कर्नाटक बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, HDFC बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक।

क्‍या पेपर लगेंगे

  • Business Plan
  • आवेदक और सह-आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फोटो, केवाईसी दस्तावेज
  • ID Address Proof : आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस
  • इनकम प्रूफ में आईटीआर, सेल्स टैक्स रिटर्न, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन
  • जाति प्रमाण पत्र, व्यवसाय का पता और कार्यकाल प्रमाण
  • रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस या प्रमाण पत्र

Share this story