CBSE ने कक्षा 11 और 12 के थ्योरी के मार्क्स के मॉडरेशन के लिए टैबुलेशन पोर्टल खोला
s

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 11 और 12 के थ्योरी के मार्क्स के मॉडरेशन के लिए टैबुलेशन पोर्टल खोला है. टैबुलेशन पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध है. सीबीएसई द्वारा सभी एफिलिएटेड स्कूलों को तय समय और नीति के अनुसार छात्रों के अंक मॉडरेट करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं.

 

पोर्टल 16 जुलाई से 22 जुलाई तक खुला रहेगा

 

मॉडरेशन और टैबुलेशन के लिए पोर्टल 16 जुलाई से 22 जुलाई तक खुला रहेगा, बोर्ड ने स्कूलों से 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करने के लिए जल्द से जल्द अंक अपलोड करने का अनुरोध भी किया है. इसके साथ ही बोर्ड ने कहा है कि जो स्कूल अंक अपलोड नहीं कर पाएंगे उनका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा.

 

बता दें कि बोर्ड ने 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए मूल्यांकन मानदंड पहले ही तय कर दिए हैं. 12वीं का परिणाम तैयार करने के लिए छात्रों का मूल्यांकन 10वीं कक्षा, 11वीं और प्री-बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर किया जाएगा.

 

मॉडरेशन ऑफ मार्क्स क्या है

 

सवाल उठता है कि मॉडरेशन ऑफ मार्क्स आखिर है क्या? तो बता दें कि ये एक ऐसा प्रोविजन है जिसमें उन छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर पास किया जाता है जो कुछ अंकों से फेल होने वाले होते हैं. गौरतलब है कि इस साल कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं ऐसे में मॉडरेशन ऑफ मार्क्स के जरिए ही रिजल्ट तैयार किया जा रहा है.

 

इस संबंध में सीबीएसई का कहना है कि कोरोना संकट के समय जब परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी हैं तो ऐसे में बेहद जरूरी है कि छात्रों का परीक्षा परिणाम सटीक, भेदभाव रहित और भरोसेमंद हो. इस समय 11वीं और 12वीं कक्षा के मार्क्स का मॉडरेशन बड़ी जिम्मेदारी है जिसे इस तरह निभाना चाहिए कि छात्रों के साथ न्याय और पारदर्शिता रहे.

 

CBSE 10वीं कक्षा का रिजल्ट 20 जुलाई 2021तक हो सकता है घोषित

 

वहीं बता दें कि सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट 20 जुलाई 2021 तक घोषित किए जाने की उम्मीद है. हालांकि एग्जाम कंट्रोलर संयम भाद्वाज का कहना है कि, " हम 20 जुलाई तक परिणाम घोषित करने की कोशिश में हैं, लेकिन अभी इसकी पुष्टि करना ठीक नहीं है, क्योंकि अगर स्कूलों को इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स भेजने में समय लगता है तो परिणाम घोषणा प्रक्रिया में देरी भी हो सकती है. लेकिन रिजल्ट इसी महीने निश्चित रूप से जारी किए जाएंगे."

Share this story