पोर्नोग्राफी रैकेट चलाने के आरोप में गिरफ्तार राज कुंद्रा के बारे में कई खुलासे
s

पोर्नोग्राफी रैकेट (pornography racket) चलाने के आरोप में गिरफ्तार राज कुंद्रा (Raj Kundra) के कारोबार के बारे में अब कई खुलासे हो रहे है. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) का दावा है कि इस पोर्न रैकेट के तार विदेशी कंपनियों से जुड़े है. मुंबई क्राइम ब्रांच की जांच में इन कंपनियों के जरिये हो रहे ट्रांजेक्शन और अवैध संचालन का भांडाफोड़ किया गया है. अब तक इस मामले में राज कुंद्रा समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और अन्य संदिग्धों की तलाश जारी है.

मुंबई पुलिस जॉइंट कमिश्नर मिलिंद भारम्बे की जानकारी के मुताबिक, राज कुंद्रा के मुंबई स्थित ऑफिस में छापे के बाद उन्हें इस मामले में कई पुख्ता सबूत मिले है. कोर्ट की इजाजत के बाद क्राइम ब्रांच के प्रॉपर्टी सेल ने कुंद्रा के विआन इंडस्ट्रीज में तलाशी की. जिसमे इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस, पैसों का ट्रांजेक्शन, अकाउंट्स की ओनरशिप, कॉन्टेंट और पब्लिशर की जानकारी हासिल हुई.

क्या है पोर्नोग्राफी कारोबार का विदेश कनेक्शन?

राज कुंद्रा की मुंबई स्थित विआन कंपनी का टाईअप यूके स्थित केनरीन कंपनी के साथ है. इस कंपनी के मालिक प्रदीप बख्शी हैं, जो राज कुंद्रा के रिश्ते में बहनोई लगते हैं. केनरीन कंपनी हॉटशॉट्स नामक ऐप चलाती थी. बताया जा रहा है कि राज कुंद्रा ने हॉटशॉट्स ऐप केनरीन कंपनी को 25 हजार डॉलर में 2019 में बेच दिया था.

अकाउंट डिटेल्स से सामने आया है कि केनरीन कंपनी पोर्नोग्राफिक कंटेंट खरीदती थी और उसे हॉटशॉट्स ऐप पर पब्लिश किया जाता था. हालांकि ये कंपनी लंदन में रजिस्टर्ड थी लेकिन इससे जुड़े सभी ऑपरेशन्स कुंद्रा के मुंबई स्थित ऑफिस से किए जाते थे. फिर चाहे वो कंटेंट बनाना हो, अकाउंट्स मैनजमेंट या फिर पायरेसी से संबंधित काम हो. इस कारोबार के इंडियन ऑपरेशन्स उमेश कामत नामक व्यक्ति देखता था. तो वही रॉयन थार्प इसका आईटी हेड था.

दिन में लाखों की कमाई

पुलिस के हाथ लगे ट्रांजेक्शन डिटेल्स से पता चलता है की राज कुंद्रा हर दिन लाखों की कमाई करते थे. मुंबई स्थित ऑफिस से पुलिस ने इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स, लैपटॉप्स, आईफोन और पोर्न क्लिप्स बरामद की है. साथ ही अपराध शाखा ने ऐप ऑपरेटरों के खाते से 7.5 करोड़ रुपये रिकवर किए हैं. हालांकि काम कर रहे स्ट्रगलिंग कलाकारों को महज 8 से 10 हजार दिए जाते थे.

पुलिस को मिली अकाउंट शीट का ब्योरा देखने पर दिन में लाखों के लेन-देन का हिसाब मिलता है:

  • 20 दिसंबर 2020 को 3 लाख रुपए जमा हुए

  • 25 दिसंबर 2020 को 1 लाख रुपए जमा हुए

  • 26 दिसंबर 2020 को 10 लाख रुपए जमा हुए

  • 28 दिसंबर 2020 को 50 हजार रुपए जमा हुए

  • 3 जनवरी 2021 को 2 लाख 5 हजार रुपए जमा हुए

  • 10 जनवरी 2021 को 3 लाख रुपए जमा हुए

  • 13 जनवरी 2021 को 2 लाख रुपए जमा हुए

  • 20 जनवरी 2021 को 1 लाख रुपए जमा हुए

  • 23 जनवरी 2021 को 95 हजार रुपए जमा हुए

  • 3 फरवरी 2021 को दो लाख 70 हजार रुपए जमा हुए थे

Share this story