‘दूध की नदी’,बर्तन और बाल्टी लेकर दौड़े लोग, सामने आई चौंकाने वाली सच्चाई

‘दूध की नदी’,बर्तन और बाल्टी लेकर दौड़े लोग, सामने आई चौंकाने वाली सच्चाई

अक्सर आपने बड़े-बुजुर्गों से वो कहावत जरूर सुनी होगी कि एक जमाना था कि जब हमारे यहां ‘दूध की नदियां’ बहा करती थी. लेकिन क्या आपने कभी सच में दूध की नदी को बहते हुए देखा है कभी? अगर नहीं तो इन दिनों एक ऐसा ही वीडियो इन दिनो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद हर कोई हैरान है.

दरअसल 15 अप्रैल को अचानक यूके (United Kingdom) वेल्स (Wales) में बहने वाले दुलाइस नदी से अचानक पानी की जगह दूध बहने लगा. अब आपके मन सवाल तो जरूर उठ रहा होगा कि भइया ऐसे कैसे हो सकता है कि नदी का पानी दूध में तब्दील हो जाए?

अब ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि नदी के पास ही एक हादसे में दूध से भरा एक ट्रक पलट गया, जिसकी वजह से टैंकर का सारा का दूध नदी में ही बहने लगा. इससे नदी का पूरा पानी सफेद हो गया. नेचुरल रिसोर्सेस वेल्स (Natural Resources Wales, NRW) ने दूध की क्वालिटी के बारे में कुछ भी नहीं कहा. हालांकि इसी वजह से नदी का पानी सफ़ेद हुआ था, ये कंफर्म कर दिया.

नदी के पानी को देखकर लोग काफी हैरान थे कि आखिर नदी का पानी सफेद कैसे हो गया. लोग अपने घरों से बाल्टी और बर्तन लेकर दौड़े और दूध जमा करते नजर आए. लेकिन, इसकी क्वालिटी को लेकर शंका अब भी बनी हुई है. कई लोगों ने पहले इसे चमत्कार माना. लेकिन जल्द ही लोगों नदी के पानी का सफेद रंग में बदलने की वजह सबको समझ आ गई.

Share this story