कोरोना से बचाव के लिए छोटे बच्चों को न पहनाएं मास्क, वरना घुट सकता है मासूमों का दम

कोरोना से बचाव के लिए छोटे बच्चों को न पहनाएं मास्क, वरना घुट सकता है मासूमों का दम

नई दिल्ली। छोटे बच्चों को मास्क पहनाना काफी मुश्किल काम है। या तो वे इसे फौरन निकाल देंगे या फिर पहनेंगे ही नहीं। इसी वजह से सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि अगर बच्चे मास्क नहीं पहन रहे, तो क्या वे सुरक्षित हैं?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, दो साल से कम उम्र के छोटे बच्चों के चेहरों को ढंकना नहीं चाहिए, या ऐसे किसी बच्चे के जिसे सांस लेने में परेशानी हो, बेहोश हो, या सहायता के बिना मास्क को हटाने में असमर्थ हो।

छोटे बच्चों को मास्क क्यों नहीं पहनना चाहिए?

बच्चों के वायुमार्ग छोटे होते हैं, इसलिए मास्क के साथ सांस लेने में उन्हें दिक्कत आ सकती है। इसलिए छोटे बच्चों को मास्क पहनाने पर उनका दम घुटने का ख़तरा रहता है। मास्क अगर कसा हुआ हो, तो उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो सकती है और ढीला हो तो ज़रूरी सुरक्षा नहीं मिलेगी। क्योंकि छोटे बच्चे अपना मास्क खुद से नहीं उतार पाएंगे, इसलिए इससे उनका दम भी घुट सकता है।

बड़े शिशु या थोड़े बड़े बच्चे अपना मास्क ज़रूर उतार सकते हैं, लेकिन इससे चेहरे को अधिक छूने की संभावना बढ़ जाती है, जो सही नहीं है। इसके अलावा छोटे बच्चों के लिए अभी N95 मास्क भी नहीं हैं।

सार्वजनिक जगहों पर शिशु और बच्चे कैसे सुरक्षित रहेंगे?

छोटे बच्चे मास्क नहीं पहन सकते हैं, इसलिए बेहतर यही है कि उन्हें भीड़भाड़ वाले इलाकों में न लेकर जाएं। हालांकि, अगर ऐसा संभव नहीं है, तो बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए इस तरह की सावधानियां बरतें।

- अगर बच्चा छोटा है, तो उसे बेबी कैरियर में लेकर चलें और उसका चेहरा अपनी तरफ रखें। बच्चे को अपने शरीर के करीब रखने की कोशिश करें।

- बच्चे को सीट कार में बैठाकर चलना भी बेहतर होगा। हालांकि, यह भारी होता है इसीलिए इसे उठाकर घूमना मुश्किल है।

- बच्चे को कवर वाले स्ट्रोलर में रखें। आपके पास बच्चे के स्ट्रोलर के लिए बारिश में काम आने वाला प्लास्टिक शीट कवर होगा, आप उसका उपयोग कर सकते हैं।

छोटे बच्चों को किस तरह का मास्क पहनाना चाहिए?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, दो साल तक के बच्चों को अगर मास्क पहना रहे हैं, तो इन गाइडलाइन्स को ज़रूर जान लें।

- मास्क बच्चे के चेहरे पर आराम से फिट हो, खासतौर पर गालों की तरफ से।

- मास्क में ईयर लूप्स हों।

- मास्क में कम से कम 3 लेयर हों।

- बिना रुकावट के बच्चा आराम से सांस ले सके।

- मशीन में धुल सके और बिना किसी नुकसना के सूख भी सके।

बच्चों को मास्क पहनाने के तरीके

इसमें कोई शक़ नहीं कि छोटे बच्चों को मास्क पहनाना बेहद मुश्किल काम है, लेकिन इसे आप आसान भी बना सकते हैं। आप बच्चे को खुद अपने लिए मास्क चुनने के लिए कह सकते हैं या फिर उनसे मास्क को पेंट करवाएं। कपड़ों के साथ मैचिंग मास्क लें। इन तरीकों से बच्चा मास्क पहन लेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share this story