रोज सुबह खाली पेट में जरूर पिएं ये जूस... ह्रदय रहेगा स्वस्थ
रोज सुबह खाली पेट में जरूर पिएं ये जूस... ह्रदय रहेगा स्वस्थ

नई दिल्ली। कोरोना काल में स्वस्थ रहने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना जरूरी है। इस वायरस से मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, स्ट्रोक, ह्रदय संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अधिक खतरा रहता है। खासकर कोरोना वायरस के डेल्टा स्ट्रेन से संक्रमितों को सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है। इसके लिए डॉक्टर कोरोना काल में ह्रदय को स्वस्थ रखने की सलाह देते हैं। ह्रदय को शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। इसका प्रमुख काम शरीर के सभी हिस्सों में रक्त पहुंचाना है। साथ ही शरीर के सभी हिस्सों से रक्त को ग्रहण करना है। ह्रदय रक्त को पंप करने का कार्य करता है। इस प्रक्रिया के दौरान दिल सिकुड़ता और फैलता है। इस कार्य में बाधा उतपन्न होने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए सही दिनचर्या का पालन, उचित खानपान और रोजाना वर्कआउट करें। साथ ही रोजाना सुबह में खाली पेट यह स्पेशल जूस जरूर पिएं। अगर आपको इस बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

छपी एक शोध में इस फल के बारे में विस्तार से बताया गया है। शोध की मानें तो इस फल में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। खासकर मोटापा, उच्च रक्तचाप, तनाव और ह्रदय संबंधी बीमारियों के लिए यह फल किसी वरदान से कम नहीं है। डॉक्टर भी लोगों को किवी जूस पीने की सलाह देते हैं।

शोध में बताया गया है कि किवी में पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से ह्रदय स्वस्थ रहता है। किवी में मजदू फाइबर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इससे ह्रदय संबंधी बीमारियों और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए कोरोना काल में रोजाना खाली पेट किवी का जूस पिएं। इसके अलावा रिसर्च गेट पर छपी एक अन्य शोध में उच्च रक्तचाप के मरीजों को हफ्ते में 8 किवी खाने की सलाह दी गई है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share this story