पैरों की सूजन से राहत पानी है तो अपनाएं ये देसी तरीके
पैरों की सूजन से राहत पानी है तो अपनाएं ये देसी तरीके

नई दिल्ली। पैर मोटे और भारी दिख रहे हैं तो यह कुछ और नहीं पैरों में सूजन है। पैरों में सूजन कई कारणों की वजह से आती है जैसे पैर में मोच आने से, ज्यादा देर चलने से, बहुत देर तक पैरों को लटका कर बैठने या फिर खड़े रहने से, एक्सरसाइज और खेल-कूदने की वजह से पैरों में सूजन आ सकती है। इसके अलावा भी पैरों में सूजन दिल से संबंधित रोग होने पर, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की समस्या होने पर, महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान तो कुछ लेडीज़ को पीरियड्स के दौरान भी पैरों में सूजन आ सकती है।

पैरों की सूजन कब दिखती है:

खून में जब प्रोटीन की मात्रा की कमी हो जाती है तो पैरों में सूजन दिखने लगती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हमारे ब्लड में एल्बुमिन नाम का केमिकल मौजूद होता है, जिसका काम रक्त वाहिकाओं के द्रव्य को अपने अंदर रखने में मदद करना है। जब यह द्रव्य निकलता है तो पैरों में सूजन आ जाती है। पैरों में सूजन है तो परेशान नहीं होइए आप घर में भी उपचार करके पैरों की सूजन का इलाज कर सकते हैं।

सूजन का बिना दवा के उपचार करने का तरीका

आइस पैक सूजन का बेस्ट उपचार है:

सूजन वाले स्थान पर 10-12 मिनट के लिए आइस पैक लगाएं। आपके पास घर में आइस पैक नहीं है, तो आप कुछ बर्फ के टुकड़ों को गीले तौलिये में बांधकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैरों में सूजन है तो पैर के नीचे तकिया रखें:

आप चाहे तो रात को सोते समय पैरों के नीचे दो तकिया लगा सकते हैं। इससे रक्त का प्रवाह सही गति से होगा और सूजन खत्म होगी।

सरसों का तेल भी दूर करेगा सूजन:

 सरसों के तेल को हल्का गुनगुना गर्म कर लें और रात को सोने से पहले सूजन वाली जगह पर तेल को लेकर करीब पांच से दस मिनट हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने से पैरों की सूजन कम होगी।

धनिए के बीज करेंगे सूजन का उपचार:

बीजों को पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी की मात्रा आधी न हो जाए। उसके बाद पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने दें। अब पानी को धीरे-धीरे पिएं आपको सूजन से निजात मिलेगी।

बेकिंग सोडा:

चावल उबालकर उसका स्टार्च युक्त पानी निकाल लें। चावल के पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं और अब इसे 10-15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं आपको सूजन से राहत मिलेगी। 

Share this story