अब  घर बैठे करें कोरोना टेस्ट, 15 मिनट में  आ जाएगा रिजल्ट
अब  घर बैठे करें कोरोना टेस्ट, 15 मिनट में  आ जाएगा रिजल्ट

नई दिल्ली। मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने पिछले महीने इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) से मंजूरी मिलने के बाद गुरुवार को अपनी कोविड सेल्फ-टेस्ट किट, CoviSelf के व्यावसायिक लॉन्च की घोषणा की। यह कोविड-19 के लिए पहली ऐसी परीक्षण किट है, जिससे देश के सभी नागरिक घर बैठे खुद कोरोना वायरस का टेस्ट कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स प्रमुख ने एक बयान में कहा,"यह स्वदेशी परीक्षण किट 95% पिन कोड के माध्यम से वितरित किया जाएगा और भारत भर में फार्मेसियों और दवा की दुकानों पर ओवर-द-काउंटर उपलब्ध होगी। लोग इसे फ्लिपकार्ट (Flipkart) के माध्यम से ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए, फ्लिपकार्ट उपभोक्ताओं के लिए संपर्क रहित भुगतान भी प्रदान करता है।

कंपनी आज से 10 लाख सेल्फ टेस्ट किट तैयार करेगी और उपभोक्ताओं की मांग के आधार पर प्रति सप्ताह 70 लाख यूनिट उपलब्ध कराएगी। ये किट 2-3 दिनों के अंदर बाज़ार में उपलब्ध हो जाएगी। कंपनी की योजना इसे सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पर उपलब्ध कराने भी है।

250 रुपये की कीमत वाली CoviSelf किट इस वक्त किए जा रहे टेस्ट की तुलना में एक आरामदायक, उपयोग में आसान और सटीक विकल्प प्रदान करता है। इसका उपयोग आईसीएमआर दिशानिर्देशों के अनुसार, वो लोग कर सकते हैं, जिनमें कोविड से जुड़े लक्षण दिख रहे हैं, या वे ऐसे किसी व्यक्ति से मिले हैं जो कोविड पॉज़ीटिव पाया गया है। मध्य-नाक स्वाब परीक्षण के रूप में डिज़ाइन किया गया यह किट, सिर्फ 15 मिनट में सकारात्मक परिणामों का पता लगा सकता है।

प्रत्येक प्रोडक्ट में एक परीक्षण किट, उपयोग करने के निर्देश (आईएफयू) लीफलेट और परीक्षण के बाद सुरक्षित रूप इसे फेंकने के लिए एक बैग होता है।

मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने मील का पत्थर साबित हो रहे इस प्रोडक्ट पर बोलते हुए कहा, "स्व-परीक्षण कोविड-19 के प्रसार को कुछ धीमा करने में मददगार साबित हो सकता है। हमारा लक्ष्य CoviSelf को पूरे देश में उपलब्ध कराना है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग जिनके पास परीक्षण के सीमित विकल्प हैं।"

Share this story