World Brain Day : इन 6 तरीकों से रखे अपने ब्रेन को रखे स्वस्थ

World Brain Day : इन 6 तरीकों से रखे अपने ब्रेन को रखे स्वस्थ

मन ही मंदिर है, यह कहते हुए आपने कई लोगों को सुना होगा। और यह हर लिहाज से सही भी है। अगर आपका मन-मस्तिष्क स्वस्थ है, फिट हैं तो आप भी फिट रहती हैं। जब आपका मन, आपका मस्तिष्क दुरुस्त नहीं रहता तो आप चीजें भूलने लगती हैं। जैसे अगर आप किचन में गई हो और भूल जाएं कि आई क्यों थी? जैसे किसी से बात करते करते उसका नाम ही भूल जाना। हमारी मेमोरी कमजोर होने लगती है। अपने ब्रेन को हेल्दी, यंग और फिट रखने के लिए इन तरीकों को आजमाएं।

सीखते रहिए

कुछ न कुछ न करते रहिए या सीखते रहिए। यह ब्रेन के लिए एक उत्तम एक्सरसाइज है। कोई न कोई हॉबी पकड़ लें या फिर कोई नई भाषा सीख लें। जब आप कुछ नया सीखते हैं तो आप अपने मस्तिष्क का व्यायाम कर रहे होते हैं, जो संज्ञानात्मक कार्यों जैसे कि एकाग्रता, विस्तार पर ध्यान, स्मृति स्मरण और समस्या समाधान को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

संगीत सुनिए

गाने सुनने से हमारे ब्रेन में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को सक्रिय करने में और इसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। संगीत सुनना चिंता, रक्तचाप और दर्द को कम करने के साथ-साथ नींद की गुणवत्ता, मनोदशा, मानसिक सतर्कता और स्मृति में सुधार कर सकता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि जब कोई संगीत सुनता है, तो इससे ब्रेन में डोपामाइन रिलीज होता है, जिससे भी आपका मन-मस्तिष्क स्वस्थ रहता है।

पजल, क्रॉसवर्ड जैसे खेल खेलें

ऐसी चीजों में खुद को शामिल करें, जिनसे आपके ब्रेन का वर्कआउट हो सके। वैज्ञानिकों ने लंबे समय से यह माना है कि क्रॉसवर्ड पहेली जैसी समस्या-समाधान गतिविधियां मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकती हैं और जीवन में बाद में दिमाग को कॉग्निटिव डेक्लाइन से बचा सकती हैं। किसी कलर बुक को कलर करें या किसी पेपर पेन में कुछ ड्रॉ ही कर लें। पज़ल, स्क्रैबल, चेस जैसी गतिविधियों में खुद को इनवॉल्व करें। मेमोरी तेज करने के साथ ही रिज़निंग और अटेनशन जैसे टास्क में आप माहिर हो जाएंगी।

स्वस्थ आहार का सेवन

आप जानते होंगे कि नट्स, फिश और रेड वाइन को स्वस्थ मस्तिष्क से जोड़ा गया है। मस्तिष्क को अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए, इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें। सैल्मन, ग्रीन टी, अंडे, हरी सब्जियां, नट्स और ड्राई फ्रूट्स आदि को अपने आहार में शामिल करें। ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-बी6, बी-12, फोलेट कोलिन जैसे तत्व मेमोरी शार्प करने में सहायक होते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर खानपान आपके ब्रेन हेल्थ और विकास में बहुत कारगार है।

एक्सरसाइज करते रहें

व्यायाम मस्तिष्क को कई तरह से प्रभावित करता है। यह हृदय गति को बढ़ाता है, जो मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन पंप करता है। यह हार्मोन को रिलीज करने में मदद करता है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के विकास के लिए एक उत्कृष्ट वातावरण प्रदान करता है। व्यायाम मस्तिष्क के कई महत्वपूर्ण कॉर्टिकल क्षेत्रों में कोशिकाओं के बीच नए कनेक्शन के विकास को उत्तेजित करके मस्तिष्क की प्लास्टिसिटी को भी बढ़ावा देता है।

लिखते रहिए

लिखने से मेमोरी और कम्यूनिकेशन एबिलिटीज में सुधार होता है। हाथ से लिखते वक्त आपका ब्रेन पर जोर पड़ता है, जो आपकी मेमोरी को तेजी से वर्क करने के लिए प्रेरित करता है। इस तरह आप डिटेल्ड वे में काम कर पाती हैं। लिखने से आपकी सोचने, समझने, पढ़ने की क्षमता स्ट्रॉन्ग होती है।

आप भी इन तरीकों को आजमाकर अपने ब्रेन को स्वस्थ और फिट रख सकती हैं। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

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