बुढ़ापे में चाहते हैं पेंशन तो LIC का ये प्लान कर देगा पैसों की बौछार
s

नई दिल्ली। बुढ़ापे में भी सहारा या बुढ़ापे की लाठी हर माह मिलने वाली पेंशन साबित हो रही है। वहीं यदि गाढ़ी कमाई तो है पर उसे सुरक्षित रखने की टेंशन और उसके खर्च हो जाने की चिंता से दो चार हो रहे लोग निवेश कर बेहतर रिटर्न की पाने की कोशिश में रहते हैं। कई बार निवेश सहीं सगह न हो तो रिटर्न तो दूर पैसों के भी डूब जाने का डर बना रहता है। ऐसे में LIC का जीवन अक्षय प्लान काफी मददगार साबित हो रहा है। ये बुढ़ापे में गर्व के साथ जीने के लिए बहुत बड़ा सहारा बन रहा है।

इस योजना की खास बात ये है कि आपकी गाढ़ी कमाई ही आपको हर माह पेंशन भी दिलाएगी और पूरी तरह से LIC के पास सुरक्षित भी रहेगी। ये पैसे बुजुर्ग की मौत के बाद उसके नॉमिनी को मिल जाएगी। यानी जीते जी आपका पैसा आपके काम आएगा और मरने के बाद पूरा पैसा नॉमिनी को मिल जाएगा। जवानी में अपने पसंद की जिंदगी जीने वाले वो बुजुर्ग बुढ़ापे में भी मौज से ही रहते हैं।

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद हैं। आप अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प को चुन सकते हैं। जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) एक सिंगल प्रीमियम नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है। इसमें प्लान में कम से कम 1 लाख रुपए का निवेश करना होता है।इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। 35 से लेकर 85 साल के लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं। इसमें सबसे पॉपुलर विकल्प Annuity Payable For Life At A Uniform Rate है। इसमें एकमुश्त पैसे जमा करके के बाद हर माह तय पेंशन दी जाती है।

ऐसे करें कैलकुलेशन:

जीवन अक्षय प्लान में मिनिमम एन्युटी 12000 रुपये सालाना है। इस स्कीम में अगर आप हर महीने 6000 रुपये पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुल 610800 रुपये का निवेश एकमुश्त करना होता है। इसके लिए आपको विकल्प A का चुनाव करना होता है। इस पॉलिसी की खास बात ये है कि पॉलिसी शुरू करने के तीन माह बाद आप इसके आधार पर लोन भी ले सकते हैं।

Share this story