कई राज्यों ने स्कूली छात्रों के लिए फिजिकल क्लासेस फिर से खोलनी शुरू
s

कोरोना संक्रमण के मामलों में अब लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. ऐसे में कई राज्यों ने लॉकडाउनल प्रतिबंधों में भी काफी ढील देनी शुरू कर दी है. इसी के तहत देश भर के कई राज्यों ने स्कूली छात्रों के लिए फिजिकल क्लासेस फिर से खोलनी शुरू कर दी हैं. आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में स्कूल खुल चुके हैं या खोले जाने वाले हैं.

 

ओडिशा - राज्य सरकार ने कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को 26 जुलाई से फिर से खोलने का फैसला किया है, हालांकि ऑनलाइन कक्षाओं में आना छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं किया गया है. इस दौरान छात्रों के लिए ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग की जारी रहेगी. ओडिशा के स्कूल और जन शिक्षा के प्रमुख सचिव सत्यब्रत साहू ने कहा कि, " हम ऑनलाइन टीचिंग के जरिए छात्रों के कुल 40 प्रतिशत तक ही पहुंच पाए हैं, जबकि 60 प्रतिशत छात्र अभी भी पीछे रह गए हैं. कोविड प्रतिबंधो के कारण राज्य में स्कूली छात्रों के शिक्षण के 150 दिन का नुकसान हुआ है. इसलिए 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए निजी और सरकारी दोनों स्कूल फिर से खोले जा रहे हैं." बता दें कि कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक चलेंगी. इस दौरान आधी छुट्टी का कोई प्रावधान नहीं होगा.

 

महाराष्ट्र - सरकार ने 15 जुलाई से कक्षा 8 से 12 तक के स्कूल फिर से खोल दिए हैं. हालांकि स्कूल उन्हीं इलाकों में खोले गए हैं जहां पिछले एक महीने से कोई कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है. गौरतलब है कि नासिक ने कोरोनावायरस मुक्त गांवों में 335 स्कूलों को फिर से खोलने की भी घोषणा की है.

 

बिहार- राज्य में 12 जुलाई से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल फिर से खुल गए हैं. यहां कॉलेजों और विश्वविद्यालयों भी फिर से खोल दिए गए हैं.

 

हरियाणा - हरियाणा के स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए 16 जुलाई से फिर से खुल गए हैं. यहां 23 जुलाई से कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों के लिए भी फिजिकल क्लासेस शुरू कर दी जाएंगी. हालांकि, स्कूलों में आने के इच्छुक छात्रों को अपने माता-पिता से अनुमति पत्र लाना होगा. इसके अलावा, इन छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी.

 

गुजरात - राज्य ने 15 जुलाई से कक्षा 12 के लिए 50 प्रतिशत छात्र क्षमता के साथ ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से खोल दी हैं. हालांकि राज्य में 1 से 9 तक की शारीरिक कक्षाओं को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

 

तेलंगाना - यहां फिजिकल क्लासेस 1 जुलाई से शुरू होने वाली थीं लेकिन एक्सपर्ट्स द्वारा तीसरी कोविड -19 लहर की चेतावनी देने के बाद निर्णय को बाद में रद्द कर दिया गया था और सभी स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं.

 

मध्य प्रदेश - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले कहा था कि कक्षा 11 और 12 के स्कूल 26 जुलाई से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे. महामारी की स्थिति के आधार पर जूनियर कक्षाओं को धीरे-धीरे फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने कहा था कि शुरुआत में स्कूल सप्ताह में चार दिन और बाद में छह दिन खोले जाएंगे.

 

आंध्र प्रदेश- राज्य सरकार ने 12 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं और यहां 16 अगस्त से फिजिकल क्लासेस फिर से शुरू की जाएंगी.

 

इस बीच, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक ने स्कूल फिर से खोलने को लेकर कोई घोषणा नही की है.

Share this story