PM KISAN:किसानों को 9वीं किस्त का इंतजार, कई किसानों का नहीं हुआ आठवीं किस्त का भुगतान, देखे लिस्ट
s

नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को अगली यानी 9वीं किस्त (9th Installment PM Kisan) का इंतजार है. माना जा रहा है कि अगस्त में कभी यह किस्त किसानों के खातों में आ सकती है. लेकिन आपको बता दें कि लाखों किसानों को अभी अप्रैल-जुलाई की ही किस्त नहीं मिल पाई है. देश में लाखों किसान अभी 8वीं किस्त के महरूम हैं. आइये जानते हैं आखिर क्यों नहीं आया ये पैसा.

किसानों की पेमेंट कहीं और कहीं फेल

पीएम किसान योजना के तहत अभी 8वीं किस्त के पैसे अभी कई किसानों के खाते में नहीं आए हैं. पीएम किसान योजना पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, 18 जुलाई 2021 तक सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश के 163410 किसानों की कीस्त पेंडिंग है और 48150 किसानों का पेमेंट फेल चुका है. वहीं, दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश है जहां, 154501 किसानों की पेमेंट पेंडिंग है और 137463 किसानों का पेमेंट फेल हो चुका है. ऐसी ही स्थिति पुरे देश में है.

किसानों के अटक गए पैसे

गौरतलब है कि पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड किसानों की संख्या 12 करोड़ के पार हो गई है. अब तक सरकार किसानों से खाते में 8 किस्तें भेज चुकी है. लेकिन आपको बता दें कि 1.95 करोड़ किसानों का अप्रैल-जुलाई का पेमेंट राज्य सरकारों की तरफ से रोक दी गई है.

क्यों रुकती है किस्त

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ देश में कई ऐसे किसान भी इसका लाभ उठा रहे हैं जो अपात्र है. सरकार ने ऐसे किसानों पर सख्ती दिखाई है. गलत तरीके से पैसा लेने वाले तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आयकारदाता किसानों से पैसों की वसूली की गई है. बहुत से ऐसे किसानों के नाम हटा दिए गए हैं.

Share this story