RBI : नए मास्टरकार्ड के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को पेश करने से सख्त मना किया है
RBI : नए मास्टरकार्ड के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को पेश करने से सख्त मना किया है

RBI ने सभी बैंकों और माइक्रो​ फाइनेंस कंपनियों को नए मास्टरकार्ड के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को पेश करने से सख्त मना किया है. इसके बाद से बैकों की तरफ से नए या पुराने मास्टरकार्ड  के डेबिट, क्रेडिट, प्री-पेड कार्ड लोगों को नहीं दिए जाएंगे. इन नियमों का पालन सभी बैंकों को 22 जुलाई से करना होगा. 

आरबीआई का मानना है कि इस कोरोना काल में कई सारें फर्जी मामले सामने आए है. मास्टरकार्ड की तरफ से डेटा स्टोरेज नियमों का पालन भी नहीं हो रहा है. जिसके चलते नए मास्टरकार्ड पर रोक लगेगी, और मौजूदा ग्राहकों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. 

केंद्रीय बैंक ने कहा कि 'कंपनी को पर्याप्त समय और अवसर देने के बाद भी, वह भुगतान प्रणाली आंकड़ों के रखरखाव पर गाइडलाइंस का अनुपालन करने में विफल रही है.' RBI के मुताबिक, इस निर्देश का मास्टरकार्ड के मौजूदा ग्राहकों पर असर नहीं होगा. 'मास्टरकार्ड सभी कार्ड जारी करने वाले बैंकों और गैर-बैंकों को इन निर्देशों का पालन करने की सलाह देगी.'

केंद्रीय बैंक के अनुसार भुगतान प्रणाली के आँकड़े के मेंटेनेंस को लेकर 6 अप्रैल, 2018 को सर्कुलर जारी किया गया था. इसके तहत सभी संबंधित सर्विस प्रोवाइडर को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि वो 6 महीने के भीतर पेमेंट सिस्टम से संबंधित सभी आंकड़े केवल देश में ही रखने की व्यवस्था करें. बता दें मास्टरकार्ड तीसरी मेजर पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर है, जिस पर पेमेंट सिस्टम आंकड़ों के रखरखाव पर आरबीआई के निर्देश का अनुपालन न करने को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है.

Share this story