दिल्ली एनसीआर में मिली गर्मी सें राहत, इन राज्यों में भी भारी मानसून क़े संकेत
s
नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून ने दस्तक के साथ झमाझम बारिश से लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली। दिल्ली से सटे इलाकों में भी तेज हवा के साथ बारिश दर्ज की गई। पहाड़ों पर भी इन दिनों गजर के साथ भारी बारिश देखने को मिली है, जिससे चट्टाने दरक गई और हाईवे-सड़कों पर जाम लग गया। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने पहाड़ी इलाकों में अगले 4-5 दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए भी ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।उत्तराखंड के इन इलाकों में बारिश की संभावना
आईएमडी बीते 24 घंटे में प्रदेशभर में झमाझम बारिश दर्ज की गई। गुरुवार को कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। 16 जुलाई को देहरादून और नैनीताल में भारी बारिश होने की सभावना है। 17 को उत्तरकाशी, देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं मूसलाधार बारिश की संभावना है। 18 को देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी से भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
- दिल्ली के लिए भी चेतावनी
आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले छह दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार इससे गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। शहर में मानसून सीजन की पहली बारिश मंगलवार को हुई थी जो आम तौर पर 27 जून के आस-पास होनी चाहिए थी, लेकिन शहरवासियों को इसके लिए 16 दिनों तक इंतजार करना पड़ा।
- राजस्थान में भारी की बारिश
राजस्थान में बीते 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा हुई। बीकानेर के नोखा में सर्वाधिक आठ सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। विभाग ने अगले 24 घंटों में कोटा, बारां, सिरोही, सवाईमाधोपुर, टोंक, बाडमेर, पाली, जालौर जिलों में कहीं कहीं बादल गरजने और वज्रपात की संभावना जताई गई है।
- यूपी के इन इलाकों में बारिश की संभावना
राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में आज बारिश का अनुमान है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि गुरुवार से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है। शहर में आंशिक बादल छाएंगे वहीं प्रदेश भर में छिटपुट बारिश होने की संभावना बनी है। वहीं, कुछ जिलों सहारनपुर, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, बलिया, लखीमपुर खीरी समेत कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Share this story