RSS ने रविवार को अरुण कुमार को राजनीतिक मुद्दों के लिए संघ का समन्वयक नियुक्त किया
s

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने रविवार को अपने सह-सरकार्यवाह अरुण कुमार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समेत राजनीतिक मुद्दों के लिए संघ का समन्वयक नियुक्त किया है। उन्होंने कृष्ण गोपाल का स्थान लिया है, जो साल 2015 से यह काम संभाल रहे थे। मध्य प्रदेश के चित्रकूट में आरएसएस के पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं की चल रही बैठक में इस बदलाव की घोषणा की गई। अरुण कुमार, जो दिल्ली से हैं और पहले अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख का पद संभाल चुके हैं।

अरुण कुमार के बारे में आपको बता दें कि इन्होंने हरियाणा के प्रांत प्रचारक का पद भी संभाला और जम्मू-कश्मीर में काफी लंबा समय बिताया है। उन्होंने अनुच्छेद 370 के बारे में जागरूकता पैदा करने के अभियान को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इससे जुड़े एक एक व्यक्ति ने हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि समन्वयक की भाजपा के कामकाज की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका है और और संघ और पार्टी के बीच एक सहज समन्वय सुनिश्चित करना है।

सात राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले बदलाव

यह बदलाव सात राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले आया है, जहां भाजपा सत्ता में है उत्तर प्रदेश सहित छह राज्यों में जहां पार्टी की साख दांव पर है। संघ और पार्टी दोनों इस धारणा को बदलने की तैयारी कर रहे हैं कि केंद्र और राज्यों में भाजपा सरकार कोरोना महामारी की दूसरी लहर के लिए तैयार नहीं थी। कृष्ण गोपाल संघ की दो प्रमुख शाखाओं के प्रभारी बने रहेंगे, लघु उद्योग भारती जो एमएसएमई क्षेत्र से संबंधित है और विद्या भारती, जिसे शिक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। वहीं, आरएसएस ने पश्चिम बंगाल के क्षेत्र प्रचारक प्रदीप जोशी को अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख के रूप में भी प्रतिनियुक्त किया है।

कार्यकर्ताओं को विशेष प्रशिक्षण देगा संगठन

मध्य प्रदेश में अपने प्रांत प्रचारक की तीन दिवसीय बैठक में आरएसएस ने अपने कार्यकर्ताओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्णय लिया है ताकि कोविड महामारी की तीसरी लहर के प्रकोप के मामले में लोगों और प्रशासन की सहायता की जा सके। आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने एक बयान में कहा कि कार्यक्रम में एक विशेष मॉड्यूल होगा जो कार्यकर्ताओं को आवश्यक सावधानियों के साथ माताओं और बच्चों को सहायता प्रदान करने में सक्षम बनाएगा।

Share this story