सोशल मीडिया करें फेक अकाउंटओं को 24 घंटे में बंद 
S
नई दिल्ली। आज के समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसकी वजह से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों कि तादाद लगातार बढ़ती हुई दिख रही है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग Facebook, Twitter, Instagram पर फेक अकाउंट्स भी बना रहे हैं, जो कि एक बड़ी समस्या बनती चली जा रही है। ऐसे में भारत सरकार फेक अकाउंट्स पर नए IT रूल्स के अनुसार लगाम लगा रही है। सरकार का कहना है कि सोशल मीडिया कंपनियों को फेक अकाउंट्स को सिर्फ 24 घंटे के अंदर डिलीट करना होगा।
अगर कोई शख्स किसी भी सेलेब्रिटी,बिजनेसमैन, नेता,खिलाड़ी इत्यादि की फेक प्रोफाइल बनाकर उसमें उनकी फोटो और वीडियो शेयर कर अपने फॉलोवर्स बढ़ाने की कोशिश करता है तो, उसके अकाउंट को 24 घंटो के अंदर हटा दिया जाएगाइतना ही नहीं अगर कोई एक्टर उनके नाम से चलाए जा रहे फेक अकाउंट के बारे में शिकायत करता है तो कंपनी को तुरंत ही उस फेक अकाउंट को डिलीट करना पड़ेगा। अगर देखा जाये तो इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कई सेलेब्रिटी के फैन पेज बने हुए आपको दिख जायेंगे।
इन फैन पेज पर कई लाख फॉलोवर्स होते हैं। हम आपको बता दें कि अगर कोई सेलेब्रिटी या फिर खिलाड़ी अपने फैन पेज को लेकर सोशल मीडिया फर्म से शिकायत करता है, तो कंपनी को तुरंत ही बड़ा एक्शन लेना होगा और उस फैन पेज को 24 घंटे के अंदर डिलीट करना पड़ेगा। अगर कोई यूजर किसी दूसरे के नाम से फेक अकाउंट बनाकर अपने फॉलोवर्स बढ़ाने की कोशिश करता है तो अब खतरे की घंटी है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट न किया जाये तो आपको इन गलतियों को करने से बचना होगा।

Share this story