WHO ने कहा है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर शुरुआती स्टेज में
WHO ने कहा है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर शुरुआती स्टेज में

WHO और भारत के कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि देश में कोरोना की थर्ड वेव शुरू हो चुकी है। तो क्या हम कोरोना को लेकर जरूरी एहतियात बरत रहे हैं? क्या है हमारी थर्ड वेव की तैयारी ? यहां हम इसी मुद्दे पर बात कर रहे हैं।

WHO का थर्ड वेव एलर्ट

WHO ने कहा है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर शुरुआती स्टेज में है।  ग्लोबल ट्रेंड पलट गया है। अब केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसमें सबसे आगे ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया और ब्रिटेन हैं। WHO के 6 में से 5 जोन में केस बढ़ रहे हैं। 10 सप्ताह घटने के बाद मौत की संख्या बढ़ी। डेल्टा वेरिएंट अब 111 देशों में मौजूद है। जल्दी ही डेल्टा सबसे प्रमुख वेरिएंट होगा।  WHO का कहना है कि मॉडिफाइड वायरस ज्यादा संक्रामक है।

भारत में थर्ड वेव शुरू!

कुछ एक्सर्ट्स के मुताबिक भारत में कोरोना की थर्ड वेव शुरू हो चुकी है। जुलाई में आंकड़ों में फरवरी जैसा ट्रेंड देखनें को मिल रहा है। बता दें कि देश में फरवरी में  दूसरी लहर शुरू हुई थी। फरवरी की तरह ही केरल, महाराष्ट्र में फिर केस बढ़ रहे हैं। कई राज्यों में एक्टिव केस बढ़ रहे हैं। 50% नए केस 6 राज्यों में मिल रहे हैं। नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में पॉजिटिविटी 10% है। फिर रिकवरी से ज्यादा नए केस आने लगे हैं।

भारत में कुल केस

भारत में  7 अगस्त, 2020  को 20 लाख, 5 सितंबर, 2020 को 40 लाख, 16 सितंबर, 2020 को 50 लाख, 16 दिसंबर, 2020 को 1 करोड़, 4 मई, 2021 को  2 करोड़ और 23 जून, 2021 को 3 करोड़ कुल केस थे।

खतरे वाली बात

अनलॉक के बाद भीड़ जमा हो रही है। बाजारों, टूरिस्ट स्पॉट पर बिना मास्क भीड़ देखी जा सकती है। धार्मिक, सामाजिक आयोजनों की भी छूट मिल गई है। देश भर में कांवड़ यात्रा की तैयारियां जारी है। सुप्रीम कोर्ट ने भी कांवड़ यात्रा पर जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट ने  केंद्र, यूपी और उत्तराखंड सरकार से जवाब मांगा है। धीमे वैक्सीनेशन पर आरोप-प्रत्यारोप भी शुरू हो गए हैं।

Share this story