राजस्थान में कोरोना वायरस के कप्पा स्वरूप से संक्रमित 11 मरीज मिले
s

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस के कप्पा स्वरूप से संक्रमित 11 मरीज मिले हैं. राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के कप्पा स्परूप से संक्रमित 11 मरीजों में से 4-4 अलवर और जयपुर, दो बाड़मेर से और एक भीलवाड़ा से हैं. उन्होंने बताया कि जीनोम अनुक्रमण के बाद इन मामलों की पुष्टि हुई है. चिकित्सा मंत्री ने बताया कि हालांकि कप्पा स्वरूप, डेल्टा स्वरूप के मुकाबले कम घातक है. राजस्थान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नये मामले आये. राज्य में 613 उपचाराधीन मरीज हैं.

राज्य में 8 हजार से अधिक लोगों ने गवांई जान

आपको बता दें, राजस्थान में अब तक कोरोना महामारी के 9 लाख 53 हजार से अधिक मामले दर्ज हो चुके हैं. वहीं, इस महामारी की चपेट में आकर 8 हजार 945 लोगों ने अपनी जान गवां दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, जो नए केस आए हैं उनमें से 10 कोविड-19 केस जयपुर से आए जबकि छह केस अलवर से आए हैं. जबकि कोरोना से अब तक राज्य में 9 लाख 43 हजार ठीक हो चुके हैं.

कोरोना टीकाकरण

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि केंद्र से आवश्यकता के अनुरूप कोविड-19 रोधी टीकों की आपूर्ति नहीं होने के कारण लोगों को दूसरी खुराक देने में देरी हो रही है. बड़ी संख्या में लोगों को दूसरी खुराक देने का निर्धारित समय हो जाने की स्थिति में उन्होंने केंद्र सरकार से इसके लिए टीकों की पर्याप्त आपूर्ति करने का अनुरोध किया.

चिकित्सा शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि राज्य में अब तक टीके की 2.67 करोड़ खुराक दी गयी है. इनमें से 2.18 करोड़ लोगों को पहली खुराक और 48.87 लाख लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी है. उन्होंने बताया कि जुलाई महीने में प्रदेश में करीब 64 लाख लोगों को दूसरी खुराक दी जानी है, लेकिन जुलाई के पहले पखवाड़े में केवल 65 लाख 20 हजार खुराकें ही आवंटित की गई है.

Share this story