छत्तीसगढ़ के थाने होंगे अब और हाईटेक, सीसीटीवी में आवाज भी होगी कैद
छत्तीसगढ़ के थाने होंगे अब और हाईटेक, सीसीटीवी में आवाज भी होगी कैद

छत्तीसगढ़ के सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी लगवाने के बाद अब इन्हें और ज्यादा एडवांस करने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। अब थानों में वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ ऑडियो भी सुनाई देगी। इस नई तकनीक को थानों में लागू करवाने के लिए आज पहली बार स्पेशल डीजी आर के विज की मौजूदगी में खम्हारडीह थाने लाइव टेस्टिंग की गई।  पुलिस थानों में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए राज्य के सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश जारी किये गए थे।

थाने में टेस्टिंग का काम पूरा

जिसे अब और प्रभावी रूप से लागू किया जा रहा है। सभी थानों में लगाये गए कैमरों को और एडवांस करने के लिए उन्हें बदल कर अधिक स्टोरेज वाले कैमरे लगाए जा रहे है। जिसके चलते अब डेढ़ साल तक के स्टोरेज कैमरे में कैद हो सकती है। यही नही अब तक थानों में केवल वीडियो रिकॉर्डिंग ही होती थी लेकिन अब इन कैमरों में ऑडियो भी रिकॉर्ड किया जाएगा। इससे पुलिस और लोगो के बीच पारदर्शिता बढ़ेगी।

पुलिस के काम में आएगी पारदर्शिता

इस नए सिस्टम को लागू करने से पहले इसकी पहली टेस्टिंग खम्हारडीह थाने में की गई। जिसके लिए स्पेशल डीजी आर के विज और एआईजी मनीष शर्मा खम्हारडीह थाने पहुंचे। थानों में लगाये गए इन कैमरों के माध्यम से अब अपने फ़ोन ओर इनका पूरा कंट्रोल ले सकते है जिससे अधिकारी कही भी बैठ कर थाने में होने वाली गतिविधियों पर सीधे नजर रख सकता है।

Share this story