Dhanbad Observation Home : एसडीएम ने किया निरीक्षण, काउंसलिंग के दाैरान बच्चों ने सुधरने का किया वादा

Dhanbad Observation Home : एसडीएम ने किया निरीक्षण, काउंसलिंग के दाैरान बच्चों ने सुधरने का किया वादा

धनबाद, बाल सुधार गृह धनबाद का बुधवार को अनुमंडलाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने औचक निरीक्षण लिया। इस दाैरान अफरातफरी मच गई। हालांकि तलाशी के दाैरान कोई आपत्तिजनक सामग्री एसडीएम को नहीं मिली। तलाशी के बाद बच्चों की काउंसलिंग की गई। बच्चों ने भविष्य में अपराध न करने की कसमें खाईं। एसडीएम ने बताया कि बाल सुधार गृह के अंदर माैजूद बच्चों का काउंसलिंग कर उन्हें बेहतर जीवन जीने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान सभी संवासियों का व्यवहार काफी संतोषजनक रहा। सभी बच्चों ने सुधरने की कसम खायी और कहा कि यहां से बाहर निकलने के बाद वे अब कभी भी गलत काम नहीं करेंगे।

छापा नहीं, तलाशी 

एसडीएम ने बताया कि यह कारवायी नियमित जांच के तौर पर की गयी है। इसमें छापे जैसी कोई बात नहीं है। इस दौरान बाल सुधार गृह के एक एक कमरे की तलाशी ली गयी। जिसमें किसी भी तरह की आपत्तिजनक सामग्री नहीं पायी गयी। इसके बाद सुधार गृह के हरेक संवासियों से एक एक कर बात की गयी। ताकि यह जाना जा सके कि गृह में चल रही व्यवस्था कैसी है। गृह की व्यवस्था से सभी रहवासियों ने संतुष्टि जताते हुए बताया कि सुधार गृह की खान पान से लेकर अन्य व्यवस्था पहले से काफी सुधारी है।

धनबाद में कई जिलों के बाल बंदी

बाल सुधार गृह में धनबाद के अलावा आस पास के कई जिलों के वैसे बच्चे रहते हैं, जिन्होंने किसी तरह का अपराध किया हुआ हो। इन्हें सुधारने की नियत से सामान्य जेलों की जगह बाल सुधार गृहों में रखा जाता है ताकि वे सामान्य जेलों मे रह रहे खूंखार कैदियों की सोहबत में आकर और ज्यादा बिगड़ ना जाए। एसडीओ ने बताया कि करीब सवा दस बजे शुरू हुआ यह औचक निरीक्षण करीब एक घंटे तक चला। इस दौरान डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर, जिला खाद्य एंव आपूर्ति पदाधिकारी भोगेन्द्र ठाकुर, धनबाद अंचलाधिकारी पी के लायक और धनबाद थाना प्रभारी सहित अन्य संबंधित कार्यालय सहायक भी शामिल रहे।

Share this story