प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर
s

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। वह ठीक साढ़े 10 बजे वायुसेना के विशेष विमान से वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचे। वहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, मंत्री आशुतोष टंडन और राधामोहन सिंह समेत कई नेताओं ने उनका स्वागत किया। अपने संसदीय क्षेत्र में करीब आठ महीने बाद प्रधानमंत्री का दौरा हो रहा है। वह करीब पांच घंटे का वक्त यहां बिताएंगे और अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष समेत 1474 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।एयरपोर्ट पर स्वागत और आज के कार्यक्रम के बारे में सीएम योगी से थोड़ी देर बातचीत करने के बाद पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल बीएचयू के लिए रवाना हो रहे हैं। इस बीच वाराणसी प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। इस बीच पुलिस ने पीएम के संपूर्णानंद यूनिवर्सिटी आने से पहले कार्यक्रम स्थल से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर तक जहां भी दुकानें खुली थी उन्हें बंद कराने के साथ ही लोगों को सड़क पर भीड़ न लगाने की हिदायत दी। सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के बाहर की सड़क पर किसी को भी रुकने नहीं दिया जा रहा है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विशेष विमान से एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट के एप्रन पर उनका स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री आशुतोष टंडन, राधामोहन सिंह सांसद समेत कई नेता मौजूद रहे। इस दौरान पूरा एयरपोर्ट परिसर छावनी में तब्दील कर दिया गया है। एयरपोर्ट के चारों ओर और पूरे वाराणसी में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

-पिंडरा तहसील पर सपा के धरना प्रदर्शन के पहले ही पुलिस ने एक दर्जन पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को लिया हिरासत में।

-बीजेपी कार्यकर्ताओं को कार्यक्रम स्थल में जाने से रोकते एएसपी कुलदीप सिंह। बिना पास के प्रवेश करने के लिए पहुंचे।

-पीएम के आगमन के पहले बीएचयू के प्रमुख प्रवेश द्वारों पर सिर्फ पास धारकों को प्रवेश मिल रहा।कार्यक्रम स्थल से हेलीपैड तक पुलिस छावनी में तब्दील। हेलीपैड की तरफ मीडियाकर्मियों से लेकर बिना सूची में शामिल जनप्रतिनिधियों का जाना वर्जित कर दिया गया।

-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे वाराणसी एयरपोर्ट

-रुद्राक्ष पर लहराने लगे भारत-जापान के ध्वज-अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र रुद्राक्ष का पीएम नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। रुद्राक्ष में बुधवार को सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं। जापानी स्टाइल में छतरियां लगाई गईं हैं जो इसे और भी खूबसूरत बना रही हैं। रंग-बिरंगी इन छतरियों से रुद्राक्ष में जापानी संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। रुद्राक्ष में अल्युमिनियम से बने 108 रुद्राक्ष लगाए गये हैं। स्टील से बने शिवलिंग के आकार में इसका मुख्य भाग है। इसमें आग से सुरक्षा के लिए आधुनिक सेंसर लगाए गये हैं। रुद्राक्ष में 1200 लोगों के बैठने की क्षमता वाला मल्टीपरपज हॉल है जहां वियतनाम से कुर्सियां मंगाई गई हैं।

-तीन कुंतल गेंदे के फुल से सजा मंच और पंडाल-आईआईटी बीएचयू के राजपुताना ग्राउंड को फूलों से सजाया गया है। पीएम के मंच और पंडाल को तीन कुंतल गेंदे के फूल से सजाया गया है। इसके लिए दिल्ली से कारिगर बुलाए गए थे। बुधवार को दिन भर उन्होंने मंच सजाने के लिए माला तैयार की। देर शाम मंच और पंडाल को माला से सजाया गया। पंडाल और पीएम के मंच के बीच के स्थान पर फूलों की रंगोली गुरुवार को सुबह बनाई जाएगी। रंगोली बनाने के लिए 25 किलो गुलाब, 10 किलो स्टार सफेदी, 18 किलो बसंती के फूल लगेंगे।

-आज मेगा डायवर्जन, इन मार्गों पर ध्यान दें-पीएम के कार्यक्रम में मद्देनजर गुरुवार को मेगा डायवर्जन लागू किया गया है। पीएम के आगमन के 15 मिनट पहले ही संबंधित मार्गों पर आवागमन रोक दिया जाएगा। प्रमुख मार्ग चौकाघाट-तेलियाबाग मरीमाई -मलदहिया चौराहा सिगरा थाना-साजन चौराहा, बीएचयू कैम्पस के अन्दर के मार्गों पर न जाने के लिए कहा गया है। अति आवश्यक होने पर वैकल्पिक मार्गों से जाने की सलाह दी गई है। शव वाहन और एंबुलेंस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे मंच पर पहुंचेंगे। यहां उनके साथ मंच पर बाएं तरफ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर और राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल और दाएं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह रहेंगे। मुख्यमंत्री स्वागत भाषण करेंगे। इसके बाद पीएम रिमोट कंट्रोल से परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद इन परियोजनाओं से मिलने वाले लाभ पर तीन मिनट के वीडियो क्लीप का प्रसारण होगा। प्रधानमंत्री करीब आधा घंटा जनसभा को संबोधित करेंगे।

पीएम दोपहर करीब सवा 12 बजे एमसीएच विंग भवन पहुंचेंगे। यहां पीएम के साथ राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी होंगे। सबसे पहले पीएम अस्पताल के भूतल और पहले तल पर पीडियाट्रिक वार्ड का निरीक्षण व सुविधाओं का अवलोकन करेंगे। फिर रजिस्ट्रेशन एरिया का भ्रमण करेंगे। तत्पश्चात वह डीएम, आईएमएस के निदेशक, सीएमओ, आईएमए के उपाध्याक्ष सहित अन्य डॉक्टरों से संवाद करेंगे। पीएम के सामने प्रेजेंटेशन भी होगा। प्रधानमंत्री का यहां करीब 20 मिनट का संबोधन होगा।

- प्रधानमंत्री का रुद्राक्ष भवन में दोपहर पौने दो बजे आगमन होगा। सबसे पहले वह भवन के बाहर पार्क में रुद्राक्ष का पौधा लगाएंगे। फिर रुद्राक्ष के शिलापट्ट का अनावरण करेंगे। वह प्रदर्शनी व गैलरी में सुविधाओं का जायजा लेंगे। सभागार में मुख्यमंत्री दुपट्टा और मोमेंटो देकर पीएम का अभिनंदन करेंगे। इसके बाद इस परियोजना का वीडियो क्लिप दिखाया जाएगा। फिर जापान के प्रधानमंत्री के रिकॉर्डेड भाषण का प्रसारण होगा। अंत में प्रधानमंत्री करीब पौन घंटे तक वहां मौजूद सभ्रांत लोगों को संबोधित करेंगे।

Share this story