अब तक 18 से 44 उम्र के 212 हितग्राहियों का लगा टीका
अब तक 18 से 44 उम्र के 212 हितग्राहियों का लगा टीका

जागेशवर प्रसाद वर्मा कि रिपोर्ट

बलौदाबाजार, 2 मई 2021/ जिलें में कोरोना संक्रमण के बीच कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने कोविड टीकाकरण की धीमी गति को लेकर गंभीर चिंता जाहिर की हैं। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के सभी अंत्योदय राशन कार्डधारियों के हितग्राहियों का टीकाकरण एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र  के कोमाबिर्ड मरीजों के टीकाकरण की गति जिलें में अच्छी नहीं हैं। इसे हम सबको मिलकर तेजी प्रदान करना हैं। यह केवल प्रशासन के भरोसे नही हो सकता इसके लिए सभी जनप्रतिनिधि गण,समाजसेवी संगठन के सदस्य, मीडिया के सभी पत्रकार बंधुओं,सभी समाजों के मुखिया,सभी पंथ एवं धर्म गुरुओं सहित गणमान्य नागरिकों के सामूहिक प्रयास से ही संभव हो पाएगा। इसके लिए सभी से आग्रह हैं कि आप अपनें अपनें क्षेत्रों में अपने आसपास टीकाकरण के लिए पात्रधारी लोगों को प्रेरित करें।


टीकाकरण ही कोरोना से बचनें का उपाय कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने कहा कि आप सभी वैक्सीन को लेकर कही जा रही अफवाहों एवं भ्रामक प्रचार से बचें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। वर्तमान समय मे कोरोना से बचने एवं संक्रमण की गति में कमी लानें के लिए टीकाकरण एक मात्र प्रभावी एवं प्रमाणिक उपाय हैं। अतः आप सभी अपनें नजदीकी स्थित टीकाकरण केंद्र जाकर टीका अवश्य लगावें। हम सब की सतर्कता एवं जागरूककता से ही कोरोना से बचा जा सकता हैं। इसके साथ ही लॉकडॉउन के दौरान अपने आसपास के गरीब निर्धन व्यक्तियों की यथा संभव मदद अवश्य करें।टीकाकरण के धीमी गति पर कलेक्टर ने जतायी चिंता,18 से 44 वर्ष के सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारी हितग्राही अनिवार्य रूप से अपना टीका लगवाएं


18 से 44 वर्ष के सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारियों हितग्राहियों के टीकाकरण संबंध में जानकारी देतें हुए जिला मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि कल पहले दिन 6 टीकाकरण केंद्रों में महज कुल 63 हितग्राहियों का टीकाकरण किया गया हैं। जिसमें अर्जुनी में 16, भाटापारा में 28, कसडोल 9, बिलाईगढ़ 8 एवं कोसमंदी में 2 हितग्राहियों को टीका लगाया गया। साथ ही सिमगा में किसी भी व्यक्ति ने टीका नही लगाया। उसी तरह आज शाम 4 बजें तक कुल 149 हितग्राहियों का टीकाकरण हुआ हैं। जिसमें आज बलौदाबाजार विकासखण्ड के अंतर्गत मोहतरा में 10, चक्रपाणि बलौदाबाजार नगर 10, अर्जुनी 10 कसडोल विकासखण्ड अंतर्गत कसडोल नगर 8,कटगी 10, छऱछेद 19,पलारी विकासखण्ड अंतर्गत नगर भवन पलारी 0, छेरकापुर 3,भाटापारा विकासखण्ड अंतर्गत मेन हिंदी स्कूल में 20, हथनीपारा 9, मयूर स्कूल में 10,सिमगा नगर 10, बिलाईगढ़ 30 हितग्राहियों का टीकाकरण हुआ हैं। समाचार लिखें जानें तक टीकाकरण की प्रक्रिया जारी थी।


टीकाकरण से पूर्व कोविड टेस्ट जरूरी- डॉ खेमराज सोनवानी
तीसरें चरण के वैक्सीनेशन के दौरान टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन लगाने के पूर्व सभी हितग्राहियों का एंटीजन कोविड टेस्ट कराया जा रहा हैं। जिससे  किसी हितग्राही को घबराने एवं डरने की जरूरत नही हैं। भारत सरकार एवं आईसीएमआर गाइडलाईन के अनुसार यह प्रक्रिया अपनायी जा रहीं हैं। और यह एक एहतियात के तौर पर उठाया गया कदम हैं। ताकि किसी भी संक्रमित व्यक्ति को टीका ना लगाये  जाए। टीकाकरण केंद्रों में संक्रमित व्यक्ति की पहचान होने पर उनकी स्थिती के अनुसार उन्हें तत्काल दवाइयों का निःशुल्क किट मुहैया कराई जा रहीं हैं एवं होम आइसोलेशन  में रहने की सलाह भी दी जा रहीं है।
गौरतलब है कि संक्रमित व्यक्ति को टीकाकरण नही करनें के निर्देश आईसीएमआर ने दिए हैं। संक्रमित व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ होकर बाद में अपना टीकाकरण करा सकतें हैं।

Share this story