एसएसबी के आईजी बोले-सुरक्षित है नेपाल सीमा से लगी एक-एक इंच जमीन
K

देहरादून. एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) के आईजी (महानिरीक्षक) संजय कुमार ने कहा कि नेपाल से लगी भारतीय सीमा की एक-एक इंच जमीन पूरी तरह सुरक्षित है। सीमांकन को लेकर यदाकदा होने वाले छिटपुट विवाद कभी नदी के रुख बदलने और कभी स्थानीय स्तर पर कतिपय असामाजिक तत्वों की हरकतों की वजह से होते हैं, लेकिन दोनों पक्षों ने संवाद के जरिये ऐसे विवादों को निपटा लिया है। 
शनिवार को एसएसबी परिसर में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि तकनीकी और वैज्ञानिक आधार पर सीमांकन कराने के निर्णय से कोई विवाद नहीं रह जाएगा। नेपाल के लोगों और भारतीयों के बीच प्रगाढ़, भरोसेमंद रिश्तों के चलते सीमावर्ती क्षेत्रों में कहीं कोई अशांति नहीं है। 
नेपाल से लगी प्रदेश की 250 किलोमीटर लंबी सीमा में सड़क और संचार सुविधा के विस्तार के साथ आधारभूत ढांचा सशक्त किया गया है। काली नदी से लेकर थल मार्ग पर चौकसी के लिए सीसीटीवी, नाइट विजन कैमरे सहित सभी अत्याधुनिक उपकरण हैं।  

आईजी ने कहा कि सीमा क्षेत्र की हिफाजत के लिए एसएसबी अन्य एजेंसियों (पुलिस, प्रशासन, वन विभाग) के साथ नेपाल के अधिकारियों से भी नियमित रूप से संवाद कर गलतफहमी को दूर करती है। उन्होंने कहा कि दूरस्थ इलाकों के सीमावर्ती इलाकों में देश की सुरक्षा करने वाले जवानों की सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। एसएसबी ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की मदद करने के साथ उनका भरोसा जीतने के लिए सामाजिक जिम्मेदारी को और संजीदगी से निभाते हुए विकास कार्य में हाथ बंटाएगी। इस मौके पर पंचम वाहिनी के कमांडेंट प्रमोद देवरानी भी मौजूद थे। 

Share this story