फिर बिगड़ी पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबीयत
S
लखनऊ. विगत दिनों से बीमार चल रहे पूर्व गवर्नर और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबियत मंगलवार देररात एक बार फिर बिगड़ गई. गंभीर हालत में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी के विशेषज्ञ चिकित्सकों की की टीम उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं. एसजीपीजीआई लखनऊ में चल रहा कल्याण सिंह का इलाज चल रहा है. अभी हाल ही बेहतर इलाज के लिए उन्हें लोहिया संस्थान से पीजीआई रेफर किया गया था. हालांकि उनकी हालत लगातार नाजुक बनी हुई है.
चिकित्सकों के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की मंगलवार शाम हालत बिगड़ गई. उन्हें कल शाम से इंटुबैट किया गया है और जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है।विशेषज्ञ सलाहकारों द्वारा उनके नैदानिक ​​​​मापदंडों की बारीकी से निगरानी की जा रही है. सीसीएम कार्डियोलॉजी के सीनियर फैकल्टी डॉ. नेहरा, न्यूरोलॉजी और एंडोक्रिनोलॉजी उनके स्वास्थ्य से जुड़े तमाम पहलुओं पर कड़ी नजर रखे हैं. निदेशक, प्रोफेसर आर.के. धीमान प्रतिदिन उनके उपचार की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.
इससे पहले रविवार को भी प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ​कल्याण सिंह की तबियत बिगड़ गई थी. इससे पहले उनकी सेहत में लगातार सुधार हो रहा था लेकिन रविवार को अचानक सांस लेने में परेशानी होने के साथ साथ उनके पेट में दिक्कत होने लगी. चिकित्सकों को उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखना पड़ा था. माना जा रहा था कि उन्हें नया इंफेक्शन हो गया था. मामले की जानकारी पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह से मुलाक़ात की थी और उनका कुशलक्षेम जाना था. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए थे.

Share this story