घड़ी में '11 बजे' जैसे आते हैं बुमराह, वेंकटेश प्रसाद ने बताए इस बॉलर की अधिक सफलता के राज
घड़ी में '11 बजे' जैसे आते हैं बुमराह, वेंकटेश प्रसाद ने बताए इस बॉलर की अधिक सफलता के राज

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बेहद कम समय में वर्ल्ड क्रिकेट में एक खास स्थान हासिल किया है और दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में गिने जाते हैं। साल 2016 में डेब्यू के बाद उन्होंने अपने अपारंपरिक एक्शन व सटीकता की वजह से दुनिया के बेस्ट डेथ बॉलर का खिताब भी हासिल किया है। साल 2018 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और फिर बतौर तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज 50 विकेट लेने का कमाल किया। 

कुछ दिन पहले वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज कर्टली एंब्रोस ने बुमराह को एक बेहतरीन गेंदबाज करार दिया था और कहा था कि, वो टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने का कमाल कर सकते हैं। एंब्रोस की तरह ही टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद भी बुमराह को काफी पसंद करते हैं और उन्होंने उनकी गेंदबाजी को लेकर काफी सारी बातें की। प्रसाद ने कहा कि, बुमराह अपने एक्शन की वजह से पूरी तरह से अलग गेंदबाज हैं और लसिथ मलिंगा की तरह हैं। अपनी गेंदबाजी में बुमराह आखिरी वक्त पर पूरी तरह से एक्शन में आते हैं। वो रनअप के मामले में मलिंगा से अलग हैं और ऐसे गेंदबाजों को खेलना आसान नहीं होता।

प्रसाद ने कहा कि, बुमराह आखिरी वक्त पर एक्शन लेते हैं और ऐसे में बल्लेबाज के सामने दुविधा हो जाती है कि उनकी गेंद सामने आएगी ये फिर किस तरह से आएगी। यही वजह है कि, वो इतने सफल गेंदबाज हैं। उनका ये अनोखा एक्शन असल में उनकी काफी मदद कर रहा है। वास्तव में ये बहुत सी चीजों का संयोजन है। प्रसाद ने ये बातें क्रिकेट डॉट कॉम से करते हुए की। आपको बता दें कि, बुमराह इस वक्त भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा हैं जो न्यूजीलैंड के खिलाफ आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हिस्सा लेगी और फिर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। 

Share this story