विराट के मुरीद हुए राशिद खान, बताया भारतीय कप्तान की सफलता का राज
विराट के मुरीद हुए राशिद खान, बताया भारतीय कप्तान की सफलता का राज

अबूधाबी। अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान को लगता है कि विराट कोहली की बल्लेबाजी की सफलता के पीछे का कारण यह है कि भारतीय कप्तान दबाव में भी अपना स्वभाविक शॉट खेलते हैं। वह कभी ऐसे शॉट नहीं खेलते जो उनकी ताकत नहीं है। लेग स्पिनर के अनुसार कोहली का सबसे मजबूत पक्ष यह है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी क्षमताओं पर विश्वास है और वे अच्छी गेंदों को सम्मान देते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी जगह अगर कोई और बल्लेबाज हो और अगर आप उसे अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो वह दबाव में आ जाएगा। वह ऐसा शॉट खेलेगा जो उसकी ताकत नहीं है जैसे स्वीप, स्लॉग स्वीप या कोई अन्य अलग स्ट्रोक, लेकिन कोहली अपनी प्रक्रिया का पालन करेंगे। वह अपने दिमाग का इस्तेमाल करेंगे। 

राशिद खान ने आगे कहा कि विराट कोहली के पास बल्लेबाजी की अपनी शैली है और वो उसी के हिसाब से खेलते हैं। वह कुछ अलग नहीं करते हैं। शायद यह वजह है कि वो इतने सफल हैं।  वह अच्छी गेंदों का सम्मान करते हैं और खराब गेंद पर रन भी बनाते हैं। उनमें गजब का आत्मविश्वास है। वो अपनी मजबूती पर विश्वास करते हैं। ऐसा आत्मविश्वास हर बल्लेबाज में नहीं होता है। इसी वजह से वे जूझते हैं।

राशिद ने रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि वे मानते हैं कि रोहित के पास शॉट खेलने के लिए अधिक समय होता है। उन्होंने बहुत कम ऐसे खिलाड़ियों को देखा है जिनके पास काफी समय होता है। कुछ खिलाड़ियों के पास शॉट खेलने के लिए अधिक समय होना स्वाभाविक है। वह जिस तरह 145 - 150 किमी प्रति घंटे की गेंद पर पुल शॉट खेलते हैं, जिस तरह से वह हिट करते हैं, ऐसा लगता है कि गेंद 125 या 130 किमी प्रति घंटे की है।  वह बहुत अधिक शक्तिशाली शॉट नहीं लगाते हैं। वह अपने टाइमिंग पर विश्वास करते हैं।

Share this story