टी20 विश्व कप पर स्थिति साफ हो चुकी है,टूर्नामेंट का आयोजन भारत में नहीं होगा
s

इस साल के टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) पर स्थिति साफ हो चुकी है. टूर्नामेंट का आयोजन भारत में नहीं होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इसे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान (Oman) में आयोजित करने का फैसला किया है. टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक खेला जाएगा. ये विश्व कप इसलिए बेहद खास होने वाला है क्योंकि पहली बार ओमान में कोई अंतरराष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट खेला जाएगा. ओमान में यूएई जैसा क्रिकेट इंफ्रास्ट्रक्चर भी नहीं है. जाहिर तौर पर इतने बड़े स्तर के क्रिकेट के लिए ओमान में तैयारियां जोरों पर हैं. हालांकि, वहां कुछ ही मैच खेले जाएंगे, लेकिन इन मैचों के लिए पिच कैसी होगी, इसके बारे में खुलासा हो गया है और ये जानकर भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसी टीमें सबसे ज्यादा खुश होंगी.

फुटबॉल के दीवाने इस देश में क्रिकेट धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है और टी20 विश्व कप की मेजबानी मिलने से ओमान क्रिकेट को और तेजी से आगे बढ़ने का मौका भी मिला है. जाहिर तौर पर ओमान क्रिकेट के अधिकारी इससे खुश हैं और अपनी ओर से पूरा जोर लगाने में जुटे हैं. ओमान क्रिकेट के सचिव मधु जेसरानी ने इस अवसर के बारे में बात करते हुए कहा है कि ये स्थानीय टीम को आगे बढ़ने के साथ ही खेल के प्रसार में भी अपना बड़ा योगदान देगा.

सपने से बढ़कर ये मौका

ओमान क्रिकेट के सचिव ने बताया कि ये टूर्नामेंट उनके लिए किसी सपने से बढ़कर है और हर कोई इसमें उनकी मदद कर रहा है. जेसरानी ने कहा, "ICC इवेंट की मेजबानी हमारे सपनों से भी बढ़कर है. हमें ओमान सरकार की ओर से भी पूरा समर्थन मिल रहा है और हमारी प्राथमिकता है कि सुरक्षित तरीके से ICC मेन्स टी20 विश्व कप का आयोजन करें."

स्पिनरों की मददगार होंगी पिच

वहीं ओमान में क्रिकेट स्टेडियम, सुविधाओं और पिच की स्थिति पर भी जेसरानी ने अपनी बात रखी. उन्होंने बताया कि मैदान में सुविधाओं को दुरुस्त करना होगा. साथ ही कहा कि पिच उप-महाद्वीप की पिचों की तरह होगी. उन्होंने कहा, "यहां पिचें उपमहाद्वीप की तरह होंगी. आप कह सकते हो कि ये स्पिनरों को मदद कर सकती हैं. हमारे पास स्टेडियम नहीं हैं, सिर्फ दो मैदान हैं. एक मैदान पर हमारे पास दो ड्रेसिंग रूम हैं, जबकि दूसरे में काम चल रहा है. साथ ही फ्लडलाइट भी बहुत उच्च स्तर की नहीं हैं और हमें लाइटिंग व्यवस्था दुरुस्त करनी होगी."

ओमान में खेले जाएंगे क्वालिफाइंग मैच

ओमान में टूर्नामेंट के क्वालिफायर मैच खेले जाएंगे, जिसमें 8 टीमों के बीच टक्कर होगी. इसमें से 4 टीमें ही मुख्य मुकाबले यानी सुपर-12 में उतरेंगी. हालांकि, ये अभी स्पष्ट नहीं है कि क्वालिफायर के भी कितने मुकाबले ओमान में खेले जाएंगे. बीसीसीआई और आईसीसी अगले सप्ताह स्थिति का जायजा लेने के लिए ओमान जाएगी और उसके आधार पर ही ओमान में आयोजित होने वाले मैचों के बारे में पता चल सकेगा.

Share this story