Kanpur : लगेगी वाहनों की मनमानी पर रोक, ट्रैफिक पुलिस जारी करेगी बारकोड वाले पास

Kanpur : लगेगी वाहनों की मनमानी पर रोक, ट्रैफिक पुलिस जारी करेगी बारकोड वाले पास

कानपुर (Kanpur) में पास वाले वाहन अब मनमानी नहीं कर सकेंगे क्योंकि यातायात पुलिस अब बारकोड वाले वाहन पास जारी करने जा रही है। इसकी तैयारियां पूरी हो गई हैं। अगले सप्ताह तक बारकोड वाले वाहन पास बनने लगेंगे। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भी पास का नंबर देखने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। बारकोड स्कैन करते ही संबंधित वाहन की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई में भी आसानी रहेगी।

मौजूदा समय में कानपुर (Kanpur) में करीब पांच सौ वाहनों को यातायात विभाग से पास जारी हैं। यातायात विभाग ने पास वाले वाहनों की संख्या सीमित करने के लिए नए सिरे से पास बनाने की तैयारियां शुरू की थीं। इसके लिए यातायात विभाग ने नई तरह के बारकोड वाले पास जारी करने का निर्णय लिया था। बारकोड में वाहन स्वामी का नाम, गाड़ी नंबर, निर्धारित रूट समेत अन्य जानकारियां होंगी। बारकोड वाले पास से चेकिंग में भी आसानी रहेगी।

तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

पहले जारी हुए पास से होगा छोटा  

यातायात विभाग के अधिकारी ने बताया कि बारकोड वाले पास पूर्व में जारी हुए पास से छोटा और रंगीन होगा। पास में उप्र के नक्शे के साथ बारकोड दिया जाएगा, जिसमें वाहन संबंधी सभी जानकारियां फीड की जाएंगी।

पुलिसकर्मियों के मोबाइल में होगा बारकोड रीडर  

नए पास में ट्रैफिक पुलिस कई परिवर्तन करने जा रही है। बारकोड स्कैन करने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के मोबाइल पर बारकोड रीडर एप डाउन लोड करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इस समय सीमा में नहीं चलेगा पास : पास वाले वाहनों को शहरी सीमा में प्रवेश के लिए समय निर्धारित है। यातायात विभाग के अधिकारी ने बताया कि सुबह नौ बजे से 11 बजे, दोपहर एक से दो बजे और शाम को पांच बजे से नौ बजे के बीच वाहन शहरी सीमा में प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

पहले जारी हुए पास की संख्या को कम करने के लिए नए सिरे से बारकोड वाले वाहन पास तैयार किए जा रहे हैं। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों संग बैठक करके अगले सप्ताह से नई व्यवस्था शुरू की जाएगी। -बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक

Share this story