नगर निगम बोर्ड : बैठक 5 महीने बाद आज, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

नगर निगम बोर्ड : बैठक 5 महीने बाद आज, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

नगर निगम बोर्ड की बैठक करीब पांच माह बाद मंगलवार को होगी. इस बैठक में 75 प्रस्‍तावों पर चर्चा होनी है, जिनमें से हाउस टैक्‍स बढ़ोत्‍तरी, नवयुग मार्केट में पार्किंग और ट्रंस हिंडन में सरकारी अस्‍पताल जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं. चूंकि विपक्ष हाउस टैक्‍स बढ़ोत्‍तरी के विरोध में है, इसलिए बैठक के हंगामेदार होने के असार हैं. बैठक दो चरणों में होगी. पहले चरण में बजट पेश होगा और दूसरे में विकास प्रस्‍ताव पर चर्चा होगी

गाजियाबाद नगर निगम की बोर्ड बैठक कोरोना की वजह से समय पर नहीं हो पाई है. कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद मंगलवार को बैठक बुलाई गई है. इसमें सबसे बड़ा मुद्दा हाउस टैक्‍स में 15 फीसदी का इजाफा है. नगर निगम ने बिना सहमति के हाउस टैक्‍स में बढ़ोत्‍तरी कर दी है. पूरा विपक्ष समेत भाजपा के कई पार्षद इसका विरोध कर रहे हैं. हाल ही में पूर्व भाजपा पार्षद हिमांशु मित्‍तल और कांग्रेस के पार्षद जाकिर सैफी समेत 26 पार्षदों ने इसका विरोध किया और नगर निगम अधिनियम की धारा 88 के तहत बैठक बुलाए जाने के लिए मेयर को पत्र दिया था. यह बैठक इसी नियम के तहत बैठक बुलाई गई है.

बोर्ड की बैठक में पहले चरण में निगम का बजट पेश होगा. अकाउंट विभाग के अधिकारी 946.59 करोड़ का बजट पेश करेंगे. बजट में सबसे ज्‍यादा राशि 197 करोड़ रुपए निर्माण विभाग को दी गई है. बजट में चर्चा के बाद विकास प्रस्‍तावों पर चर्चा की जाएगी.

दूसरी ओर बोर्ड बैठक के लिए कांग्रेस पार्षदों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि उन्‍हें किन मुद्दों पर समर्थन करना है और किन पर विरोध जताना है. हाउस टैक्स में 15 फीसदी बढ़ोत्‍तरी, नवयुग मार्केट में मल्टीलेवल पार्किंग बनाए जाने और कन्या वैदिक इंटर कॉलेज के सामने नियमों को ताक पर रखकर वेंडिंग जोन बनाए जाने के मुद्दों का कांग्रेसी पार्षद विरोध करेंगे. इसलिए बैठक में हंगामा होने के आसार हैं.

Share this story