सफाई कर्मचारी संघ ने शोषण बंद करने की उठाई मांग
सफाई कर्मचारी संघ ने शोषण बंद करने की उठाई मांग

गौरव शुक्ला की रिपोर्ट


फर्रूखाबाद । नगर पालिका में तैनात सफाई कर्मचारियों का सफाई नायक आर्थिक और मानसिक शोषण कर रहे हैं इसे बंद कराए जाने की माॅंग को लेकर उत्तर प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी संघ ने जिलाधिकारी के स्टेनो को ज्ञापन सौंपा है।

जिलाधिकारी को सम्बोधित दिए गए ज्ञापन मे संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि नगर पालिका में तैनात सफाई कर्मचारियों का सफाई नायक आर्थिक और मानसिक शोषण कोरोना काल में भी कर रहे हैं। अधिकांशतः सफाई नायक सफाई कर्मचारियों से पाॅंच-पाॅंच हजार रूपये प्रतिमाह जबरन बसूल कर रहे हैं। जो लोग पाॅंच हजार रूपये दे देते हैं उनसे काम नहीं लिया जाता है जो लोग रूपये नहीं देते हैं उनसे दोगुना काम लेने का काम किया जा रहा है।

साथ ही जो भी विरोध करते है उन सफाई कर्मचारियों के विरू( कार्यवाही करने की धमकी देकर उनसे जबरन दोगुना काम कराया जाता है। कोरोना काल में काम करने वाले कर्मचारियों का मानसिक व शारीरिक उत्पीड़न किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में उनकी 28 मई को सफाई नायक नंदकिशोर सर्किल नंबर 11 से अतिरिक्त सफाई कर्मचारियोें की सूची माॅंगी तो सफाई नायक ने सूची देने से मना कर दिया और कहा कि उसकी शिकायत कहीं कर दो उनका कुछ होने वाला नहीं है, क्योंकि जो भी वह बसूली करते है उसका हिस्सा उच्चाधिकारियों तक पहुॅंचाते हैं।

उन्होेने कहा कि इस सम्बन्ध में पहले भी कई बार मौखिक रूप से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया लेकिन कोई भी कार्यवाही अमल में नहीं लाई गईं। इससे सफाई नायकों के हौसले बुलंद है और सफाई कर्मचारी काफी आहत है उन्होने जाॅंच करवाकर कार्यवाही किये जाने की माॅंग की है। ज्ञापन देने वालों में सफाई कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार बाल्मीकि, हरिओम बाल्मीकि आदि लोग थे।

Share this story