मतदान दिवस के 24 घंटे पूर्व कोई भी बाहरी व्यक्ति ग्राम में न रुके- जिलाधिकारी
मतदान दिवस के 24 घंटे पूर्व कोई भी बाहरी व्यक्ति ग्राम में न रुके- जिलाधिकारी

कन्नौज - सावधानी ही कोरोना से बचाव। मतदान दिवस के 24 घंटे पूर्व कोई भी बाहरी व्यक्ति ग्राम में न रुके। कोविड नियमों का पालन शत प्रतिशत सुनिश्चित करें। सभी 45 वर्ष की उम्र पर चुके व्यक्तियों को कोरोना टीकाकरण शत प्रतिशत लगवाएं। लोकतंत्र का त्योहार पूर्ण सौहार्द से मनाएं एवं आपसी रिश्ते मजबूत करें। शरारती तत्वों को किसी भी परिस्थिति में बक्शा न जाये।


        उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी  राकेश कुमार मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक  प्रशांत वर्मा द्वारा संयुक्त रूप से अतिसंवेदनशील केंद्र ग्राम शंकरपुर के प्राथमिक विद्यालय में चौपाल कर उपस्थित प्रत्याशी एवं ग्राम वासियों को दिए। उन्होंने ग्राम शंकरपुर के मतदान केंद्र पर चौपाल करते हुए सभी को जनपद में होने वाले त्रिस्तरीय सामान्य पंचायत निर्वाचन 2021 के संबंध में सामान्य जानकारी देते हुए असलाह को जमा कराये जाने, शराब के वितरण को रोके जाने, कच्ची शराब के वितरण पर रासुका की कार्यवाही किये जाने, कोविड 19 के नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन किये जाने, एवं मतदान में किसी प्रकार की अनुशासनहीनता न किये जाने के दृष्टिगत कड़ी चतावनी भी दी कि कोई भी अनैतिक गतिविधि पाए जाने पर संबंधित व उनके सहयोगियों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाएगी।


           जिलाधिकारी ने ग्राम वासियों से सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम के वोटरों की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि चुनाव प्रचार के तुरंत बाद एवं मतदान से 24 घंटे पूर्व से कोई भी ग्राम से बाहर के व्यक्ति को अपने घर में रुकने न दें एवं यदि किसी भी व्यक्ति की सूचना मिलती है तो वह गोपनीय रूप से 112 डायल कर सूचना दे सकते हैं, जिसमें आपके नाम को पूर्ण गोपनीय  रखा जाएगा। उन्होंने गांव में शराब बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने के निर्देश दिए एवं चेतावनी दी कि यदि कोई बांटता नज़र आता है तो उसकी जानकारी 112 न0 पर, संबंधित उपजिलाधिकारी, संबंधित थाने व स्वयं को एवं पुलिस अधीक्षक को भी व्यक्तिगत रूप से दे सकते हैं एवं उनके विरुद्ध रासुका की भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राम के सभी असलाह संबंधित थाने पर जमा करा लिया जाए एवं किसी भी प्रकार से अवैध असलाह की सूचना 112 न0 पर कर सकते है।


     जिलाधिकारी ने पूर्व में गोली चलने की घटना के दृष्टिगत कहा कि मतदान लोकतंत्र का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार, जिसे पूर्ण सौहार्द से मनाए जाने हेतु एक दूसरे का साथ दें एवं इसकी गरिमा को बनाये रखें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में एक दूसरे से भेद न करें व शांति बनाएं रखें। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रत्याशी को जाति, धर्म, भाई, भतीजे के आधार पर वोट न दें, उसकी निष्ठा एवं कार्य प्रणाली के दृष्टिगत पूर्ण विचार करने के उपरांत ही वोट दें, जिससे ग्राम व क्षेत्रों का पूर्ण विकास हो सके। उन्होंने सभी को कोरोना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व के कोरोना वायरस के स्ट्रैंड में बदलाव होने के कारण यह वायरस पूर्व से अत्यधिक गंभीर है और फैलने की तीव्रता और अधिक है, अतः सभी सतर्क रहते हुए मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का शत प्रतिशत प्रयोग सुनिश्चित करें एवं 2 मिनट तक हाथ अवश्य धोयें एवं कोविड नियमों का अनुपालन शतप्रतिशत सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी को लोकतंत्र के त्यौहार की सुचिता और गरिमा को बनाए रखने एवं अपनी हिस्सेदारी सोच समझकर निभाए जाने हेतु जागरूक किया।


         इसी क्रम में उन्होंने विकास खण्ड उमर्दा, एवं हसेरन में बैलट पेपर की गिनती व उनकव व्यवस्थित कर केंद्र वार किए जाने की प्रक्रिया का जायजा लिया, जिसमें मौके पर विकास खण्ड, उमर्दा में प्रधान पद के आर0ओ0 अपर मुख्य पशुचिकित्साधिकारी अनिपस्थित थे, जिनको फ़ोन कर बुलाया गया एवं कड़ी फटकार लगाते हुए पूर्ण सतर्कता से कार्य का क्रियान्वयन किये जाने के निर्देश दिए गए। विकास खण्ड हसेरन में भी मौके पर आर0ओ0 बी0डी0सी0/ग्राम पंचायत पद हेतु नामित भी अनुपस्थित पाए गए, जिनसे फ़ोन के माध्यम से वार्ता कर कड़ी फटकार लगाते हुए अंतिम चेतावनी दी गयी एवं आज ही उपस्थित होने के निर्देश दिए गए। उन्होंने हसेरन मतगणना स्थल एवं पार्टी रवानगी स्थल महात्मा गांधी इंटरमीडिएट कालेज, मढ़पुर का भी निरीक्षण करते हुए स्ट्रांग रूम के अंदर सहित बाहर भी सी0सी0टी0वी0 कैमेरा स्थापित करते हुए पूर्ण प्रांगण की साफ सफाई व सेनेटाईजेशन कार्य व्यवस्थित रूप से कराये जाने के निर्देश दिए।
           चौपाल में संबंधित थानाध्यक्ष, सहित संवंधित ग्राम वासी व प्रत्याशी उपस्थित थे।

Share this story