Google अपने सर्च ऑप्शन में लाया एक नया अपडेट 
s
Google अपने सर्च ऑप्शन में एक नया अपडेट लेकर लाया है। इस फीचर के जरिए अब यूजर्स 15 मिनट में की गई सर्च हिस्ट्री को दो क्लिक में या कहे कुछ सेकंड्स में डिलीट कर पाएंगे। बता दें कि गूगल का यह नया फीचर अभी सिर्फ iOS यूजर्स को गूगल ऐप में उपलब्ध होगा। वहीं रिपोर्ट्स की माने तो इस वर्ष के अंत तक इस फीचर को एंड्रॉइड डिवाइस में भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह फीचर गूगल के ऑटो डिलीट हिस्ट्री फीचर का विस्तार है जिसकी घोषणा उसने पिछले साल की थी। इस फीचर का फायदा उन यूजर्स को होगा जो अपने फोन को दूसरे लोगों के साथ शेयर करते हैं और नहीं चाहते की कोई दूसरा देखें की वो क्या सर्च कर रहे थे। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को हिस्ट्री मैनुअली डिलीट नहीं करनी पड़ेगी।

ऐसे 2 क्लिक में हटाएं अपनी 15 मिनट की हिस्ट्री
— इसके लिए सबसे पहले गूगल अकाउंट मेन्यू में जाएं।

— अपने अवतार आइकन या प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें।

— आपको यहां एक नया क्विक डिलीट का ऑप्शन दिखाई देगा, इसके बाद आपको 'Delete last 15 minutes' लिखा दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर आप अपनी हिस्ट्री डिलीट कर पाएंगे।

इसी तरह, Google उपयोगकर्ता Google Assitant को वॉयस कमांड देकर भी हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए आप कह सकते हैं "Hey Google, पिछले हफ्ते मैंने जो भी सर्च किया है उसे डिलीट कर दें"। अगर आप इस फीचर को ऑन करते हैं तो आपको एक ऑटो-डिलीट विकल्प मिलेगा जो आपको तीन विकल्प उपलब्ध कराएगा जिसमें 3 महीने, 18 महीने और 36 महीने शामिल हैं। इसका मतलब यह है कि सर्च रजिल्ट हर 3, 18 या 36 महीनों में डिलीट कर दिए जाएंगे। वैसे तो डिफॉल्ट रूप से, यह 18 महीने के लिए सेट होता है।

Share this story