Tata Nexon, Mahindra, Hyundai-ऐसी इलेक्ट्रिक कार, जो पर्यावरण के लिए हैं बेहतर

Tata Nexon, Mahindra, Hyundai-ऐसी इलेक्ट्रिक कार, जो पर्यावरण के लिए हैं बेहतर

नई दिल्ली. इंडिया के साथ दुनिया के सभी देश पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए अपने यहां होने वाले प्रदूषण का नियंत्रण में करने की कोशिश कर रहे हैं. जिसके चलते 5 जून को दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस के तौर पर मनाया जाता है. आपको बता दें सबसे ज्यादा प्रदूषण वाहनों से निकले वाले धुंए से होता है. जिसमें सबसे ज्यादा हानिकारक गैस Co2 होती है. ऐसे में इंडिया के साथ कई बड़े देश अपने यहां इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है. जिससे समय रहते प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सके. आज हम आपको देश में मिलने वाली ऐसी ही कुछ इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे है. जिन्हें खरीद कर आप प्रदूषण को रोकने में मददगार बन सकते है. इसके साथ ही इन कारों पर पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में खर्चा भी कम आता है. जिससे आप अच्छी खासी सेविंग भी कर सकते है.

Tata Nexon - टाटा मोटर्स ने बीते साल जनवरी में अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV के तौर पर Nexon SUV को लॉन्च किया था. कंपनी का दावा है कि, ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 312 किमी तक का सफर कर सकती है. इसके साथ ही Nexon केवल 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज की जा सकती है और इसे फुल चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है. वहीं इस एसयूवी में टाटा मोटर्स ने दोहरी एयरबैग (airbags), एबीएस विद ईबीडी (ABS with EBD), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल (Corner Stability Control) और एक मजबूत बॉडी स्ट्रक्चर जैसे सुरक्षा उपकरणों से लैस किया है. वहीं इसकी कीमत की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत 13 लाख 99 हजार रुपये और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 16 लाख 25 हजार रुपये है.

Hyundai Kona Electric - हुंडई ने भारत में सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार Kona Electric को लॉन्च किया था. इस कार में कंपनी ने 39.9kwh का बैटरी पैक दिया है जो इस कार को सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक सफर करने के लिए पावर देती है. इस कार की शुरुआती कीमत 23 लाख 71 हजार रुपये है. ये कार 54 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है.

Mahindra E Verito - महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत सब्सिडी के बाद 9,12,515 रुपये से शुरू है, जो कि ABS वर्जन के लिए है. E Verito में 3 फेज AC इंडक्शन मोटर दी गई है. यह 31 kW पावर और 91 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है. बैटरी पैक की बात करें तो यह 21.2kWh लीथियम आयन बैटरी है. E Verito फुल चार्ज होने पर 181 किमी का सफर तय कर सकती है. नॉर्मल चार्जिंग में कार 11 घंटे 30 मिनट में फुल चार्ज होती है, वहीं फास्ट चार्जिंग में इसे 80 फीसदी चार्ज होने में डेढ़ घंटा लगता है. E Verito 11.2 सेकेंड्स में 0-60 km/h की स्पीड पकड़ सकती है. कार की टॉप स्पीड 86 km/h है.

Share this story