UP BORD: छात्रों के रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक एक्टिव

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं के यूपी बोर्ड परिणाम 2021 की घोषणा कर देगा. हालांकि, यूपी बोर्ड ने अभी तक 10वीं-12वीं कक्षाओं के रिजल्ट जारी करने की तारीख की आधिकारिक घोषणा नही की है लेकिन बोर्ड द्वारा छात्रों के रोल नंबर डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक एक्टिव कर दिया है. इस रोल नंबर का इस्तेमाल स्टूडेंट्स को रिजल्ट के दिन करना होगा. वहीं रोल नंबर लिंक एक्टिव कर दिए जाने से उम्मीद की जा रही है कि रिजल्ट भी अगले सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा.

 

छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर बनाए रखें नजर

 

वे उम्मीदवार जो 10 वीं कक्षा में हैं और अपने रिजल्ट घोषित किए जाने का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट आधिकारिक वेबसाइटों upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर नजर बनाए रखें. गौरतलब है कि दसवीं कक्षा के परिणामों की घोषणा के बाद बोर्ड द्वारा बारहवीं कक्षा के परिणामों की नोटिफिकेशन जारी किए जाने की संभावना है.

 

UP Board 10th Result 2021- रोल नंबर कैसे डाउनलोड करें

 

1-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.

 

2-होमपेज पर नोटिफिकेशन सेक्शन तक स्क्रॉल करें

 

3-डिस्प्ले होने वाले लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है "हाई स्कूल परीक्षा वर्ष -2021 के उम्मीदवारों के लिए अपना रोल नंबर जानने के लिए यहां क्लिक करें."

 

4-उम्मीदवारों को अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा.

 

5-उम्मीदवारों का यूपी कक्षा 10 रोल नंबर स्क्रीन पर आ जाएगा.

 

6- अपना रोलनंबर डाउनलोड करें और डिटेल्स को क्रॉस-चेक करें.

 

बता दें कि इस साल कोरोना महामारी के कारण यूपी बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी. वहीं 45 लाख से ज्यादा छात्र अपने यूपी बोर्ड परिणाम 2021 का इंतजार कर रहे हैं.

Share this story