नाइजीरिया में राष्ट्रपति के ट्वीट को हटाने के कुछ दिनों बाद ट्विटर अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड

नाइजीरिया में राष्ट्रपति के ट्वीट को हटाने के कुछ दिनों बाद ट्विटर अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड

अबुजा। नाइजीरिया की सरकार (Nigerian government) ने ट्विटर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने ट्व‍िटर को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है। सरकार ने माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। सरकार का कहना है कि ट्वि‍टर ने पश्चिमी अफ्रीकी देश में अलगाववादियों का समर्थन किया है। सूचना एवं संस्कृति मंत्री लाई मोहम्मद ने माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को अनिश्चितकालीन निलंबित करने की घोषणा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक लाई मोहम्मद ने नाइजीरिया के कॉपोर्रेट अस्तित्व को कमजोर करने में सक्षम गतिविधियों के लिए ट्विटर के लगातार इस्‍तेमाल का हवाला दिया। इसके साथ सरकार ने राष्ट्रीय प्रसारण आयोग को नाइजीरिया में सभी ओटीटी और सोशल मीडिया संचालन को लाइसेंस देने की प्रक्रिया तुरंत शुरू करने का निर्देश दिया। सरकार ने देश में ट्विटर के संचालन के बारे में संदेह व्‍यक्त किया।

दरअसल ट्विटर ने राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के विवादित ट्वीट को हटा दिया जिसमें उन्‍होंने साल 1967 से 1970 में देश के 30 महीने के गृह युद्ध का हवाला देते हुए चेतावनी दी थी कि कुछ लोग चाहते थे कि सरकार विफल हो जाए। राष्ट्रपति ने मंगलवार रात को ट्वीट किया था कि‍ आज दुर्व्यवहार करने वालों में से कई नाइजीरियाई गृहयुद्ध के दौरान हुए विनाश और जानमाल के नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि‍ हममें से जो लोग 30 महीने तक मैदान में रहे हैं जो युद्ध से गुजरे हैं, वे उन षणयंत्रकारियों के साथ उसी भाषा में व्यवहार करेंगे जिसे वे समझते हैं। इसके बाद नेटिजन्स सक्र‍िय हो गए और उन्‍होंने राष्‍ट्रपति की आलोचना की जिसके बाद ट्विटर ने बुधवार को राष्ट्रपति के पोस्ट को हटा दिया। इसके बाद अब सरकार की ओर से ट्विटर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है... 

Share this story